राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, बढ़ती गर्मी के कारण जयपुर के स्कूलों में छुट्टी

जयपुर, 15 मई (हि.स.)। बढ़ती गर्मी को देखते हुए जयपुर जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में बुधवार से नया सत्र शुरू होने तक ग्रीष्मकालीन अवकाश (गर्मियों की छुट्टियां) की घोषणा कर दी गई है। उधर, उदयपुर-कोटा संभाग में आज भी आंधी-बारिश का दौर जारी रहने की आशंका जताई गई है। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने जैसलमेर, श्रीगंगानगर में हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है। 17 और 18 मई को राजस्थान में तेज गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी करते हुए पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 18 मई तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है।

पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, माउंट आबू, सवाई माधोपुर के एरिया में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। जैसलमेर, बाड़मेर में कल दोपहर बाद धूलभरी आंधी चली। सबसे ज्यादा बरसात कल बाड़मेर के चौहटन में 12 मिलीमीटर बारिश हुई है। बाड़मेर में कल 4.4 मिलीमीटर पानी बरसा। वहीं हिल स्टेशन माउंट आबू में भी कल बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। यहां 4.2 मिलीमीटर बारिश हुई। बाड़मेर में मंगलवार शाम को आंधी-बारिश के कारण व्यापारी रतनलाल जैन अपनी दुकान बंद करके घर जा रहे थे। दुकान से कुछ दूरी पर ही पहुंचे थे कि आंधी के कारण वहां लगा ट्रांसफार्मर और बिजली का पोल उनके ऊपर गिर गया। उनके चिल्लाने पर आसपास के लोगों ने दौड़कर पहुंचे और ट्रैक्टर की मदद से ट्रांसफार्मर और पोल को हटाकर बाहर निकाला। हादसे में व्यापारी गंभीर रूप से घायल हो गया। लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां से जोधपुर रेफर कर दिया गया।

राजस्थान में कल सबसे ज्यादा गर्मी जोधपुर के पास फलोदी में रही। यहां दिन का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 42.9, धौलपुर-फतेहपुर में 42.4, चित्तौड़गढ़-बाड़मेर में 41.2, पिलानी में 42.1, अलवर, गंगानगर, करौली में 42 डिग्री सेल्सियस मापा गया। इधर कोटा, जयपुर, अजमेर, जोधपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़ और जालोर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। मौसम केंद्र जयपुर दक्षिणी राजस्थान के जिलों में आज भी दोपहर या उसके बाद कई जगह धूलभरी हवाएं चलने, बादल छाने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसमें बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सिरोही और उदयपुर जिले शामिल हैं। भले ही दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में लोगों को गर्मी से आज थोड़ी राहत मिलने की संभावना हो, लेकिन पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के शहरों में आज से गर्मी बढ़ने लगेगी। जैसलमेर, गंगानगर में आज तापमान ज्यादा रहने और यहां हीटवेव चलने की आशंका है। 17 मई को बीकानेर, चूरू, गंगानगर के अलावा पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर के एरिया में भी तापमान अधिक रहने और हीटवेव चलने का चेतावनी जारी की गई है।

जयपुर कलेक्टर की अनुशंसा पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर शहर और ग्रामीण में संचालित सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 8 तक निर्धारित तारीख से 2 दिन पहले ही अवकाश घोषित कर दिया है। ऐसे में अब जो भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल सरकार की आदेश की अवहेलना करेंगे, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पिछले दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश में बढ़ती गर्मी को देखते हुए शहर के स्कूल स्टूडेंट्स को राहत देने के आदेश दिए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर