अगर प्रतिबंध हटा तो जमात-ए-इस्लामी लड़ेगी विधानसभा चुनाव: गुलाम कादिर

श्रीनगर,15 मई (हि.स.)। प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) जम्मू-कश्मीर ने बुधवार को कहा कि अगर केंद्र सरकार ने उस पर लगा प्रतिबंध हटा देगा तो वह चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

दरअसल, कश्मीर से अनुच्छेद 370 वापस होने के बाद गृह मंत्रालय (एमएचए) ने वर्ष 2019 में जेईआई पर प्रतिबंध लगा दिया और उस संगठन को राष्ट्रविरोधी करार दिया था।

बुधवार को पुलवामा के गुस्सू के जेईआई के पैनल प्रमुख गुलाम कादिर वानी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि जेईआई के सदस्यों ने हाल के लोकसभा चुनाव में अपना वोट डाला। उन्होंने भी 13 मई को श्रीनगर लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला था। वानी ने कहा कि हम इस साल सितंबर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ने की कोशिश करेंगे। जेईआई हमेशा लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास करता है। अगर केंद्र सरकार ने हम पर लगा प्रतिबंध हटा दिया तो हम विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे। अन्य मुद्दे भी हैं लेकिन चुनाव मैदान में शामिल होने के लिए प्रतिबंध हटाना पहली शर्त है।

उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और बढ़ती अमरता के अलावा सामाजिक-धार्मिक सुधार जेईआई का चुनावी मुद्दा होगा। वानी ने कहा कि जेईआई की मजलिस-ए शूरा का एक महत्वपूर्ण सत्र आयोजित किया गया और चुनाव लड़ने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि हमने अपना रुख कभी नहीं बदला क्योंकि हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। इस सवाल के जवाब में कि जेईआई सदस्यों ने अतीत में मतदान का बहिष्कार क्यों किया। उन्होंने कहा कि जब किसी ने मतदान नहीं किया तो जेईआई ने भी ऐसा ही किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनील

   

सम्बंधित खबर