किशोर बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम में दी गई विभिन्न जानकारी

गोपेश्वर, 15 मई (हि.स.)। चमोली जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ग्वाड देवलधार के राजकीय इंटर कालेज में बुधवार को किशोर बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें छात्राओं को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तन के साथ ही अन्य विभिन्न जानकारी दी गई।

विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भूगोल की प्रवक्ता मालती चौहान और हिन्दी की सहायक अध्यापिका गीता तिवारी ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य माध्यमिकस्तर पर बालिकाओं को बालिका सशक्तिकरण एवं किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों की जानकारियां देना है। साथ ही उन्होंने बताया कि किशोरावस्था वह अवस्था है जो बाल्यावस्था और युवावस्था की बीच की कड़ी है। यह अवस्था हमें काफी विचलित करती है।

इसलिए इस अवस्था में बच्चों पर ध्यान देने की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है। और एक किशोरी के लिए उसकी माता ही इस समय सबसे अच्छी दोस्त साबित हो सकती है। इससे वह अपने बारे में बातचीत कर उससे सही सलाह ले सकती है। इस अवसर पर शिक्षकों ने छात्राओं को सामाजिक जागरूकता, सामाजिक रूढ़िवादिता, किशोरियों के लिए बने कानून, बालिका शिक्षा, मनोविज्ञान, खेलकूद आदि के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य एलपी थपलियाल, ओपी पुरोहित, पीएल आर्य, एसपी फरस्वाण, चंदन पंवार, एलएम सती, डीएस नेगी, पृथ्वी रावत आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर