सीयूजे ने स्विट्जरलैंड के ईटीएच-ज्यूरिख के साथ इंडो-स्विस एयरोसोल रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू किया

जम्मू, 15 मई (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, सीयूजे इंडो-स्विस संयुक्त अनुसंधान परियोजना के माध्यम से वायुमंडलीय और जलवायु विज्ञान पर अनुसंधान करेगी। उत्तर-पश्चिमी हिमालय में बर्फ न्यूक्लियेटिंग कण और बादल संघनन नाभिक गुण (आइस-क्रंच) शीर्षक वाली पहल, भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और स्विस नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित ईटीएच ज्यूरिख के साथ एक सहयोग है।

बादलों और जलवायु पर एयरोसोल प्रभावों को समझने के उद्देश्य से, यह परियोजना 2000 मीटर से ऊपर एक उच्च ऊंचाई - हिमालयी वायुमंडलीय और जलवायु अनुसंधान स्टेशन स्थापित करेगी। अनुसंधान एयरोसोल-क्लाउड इंटरैक्शन के बारे में ज्ञान में अंतराल को संबोधित करना चाहता है, जो जलवायु परिवर्तन में महत्वपूर्ण लेकिन अनिश्चित तत्व हैं।

सीयूजे के कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन की अध्यक्षता में हुई किक-ऑफ बैठक में सीयूजे और ईटीएच ज्यूरिख के प्रमुख शोधकर्ताओं के बीच परियोजना निष्पादन पर चर्चा शामिल थी। क्रमशः स्विस और भारतीय टीमों का नेतृत्व कर रहे डॉ. ज़मीन ए. कांजी और डॉ. श्वेता यादव ने जम्मू और कश्मीर को वैश्विक वायुमंडलीय अनुसंधान मानचित्र पर लाने के लिए परियोजना की क्षमता पर जोर दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर