जींद: दो साल से बनी समस्या का एक घंटे में हुआ समाधान

जींद, 3 जुलाई (हि.स.)। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बुधवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय स्थित सभागार में समाधान शिविर लगाया। समाधान शिविर में 164 समस्याएं आई। अधिकांश समस्याएं परिवार पहचान पत्र में आय व नाम ठीक करवाने, मजदूरी के लिए श्रम विभाग के तहत कॉपी बनवाने, दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनवाने, वृद्धावस्था, दिव्यांग विधवा पेंशन बनवाने से संबंधित रहीं। डीसी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

डीसी ने अनेक समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। डीसी ने कहा कि जिला मुख्यालय के अलावा उपमंडल स्तर पर भी समाधान शिविर आयोजित हो रहे हैं। नागरिक अपने संबंधित एसडीएम के पास अपनी समस्या लेकर जाएंए उनकी समस्या का वहीं पर ही समाधान हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में आय दुरूस्त करवाने के लिए नागरिक अपने आवेदन के साथ स्वयं के शपथ पत्र के अलावा अपने मकान के सामने खड़ा हुए का फोटो जरूर लगाएं। समाधान शिविर के दौरान डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवेदन के साथ सभी जरूरी आवश्यक दस्तावेज चैक करें। आवेदनकर्ता को अपने कार्य के लिए फिर से न आना पड़े।

डीसी ने अनेक समस्याओं का किया मौके पर समाधान

न्यू कृष्णा कॉलोनी निवासी मीनाक्षी ने डीसी को बताया कि उनकी परिवार पहचान पत्र में एक लाख की बजाय दस लाख रुपये दर्शाया है, जिससे उनको सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। डीसी ने उसी समय उनकी शिकायत का समाधान करवाया। रूप नगर निवासी पूनम ने डीसी के समक्ष समस्या रखते हुए बताया कि उनके पति प्रवीण का दो साल से दिव्यागंता का प्रमाणपत्र नहीं बन रहा है।

इस पर डीसी ने वहीं मौके पर मौजूद उप सिविल सर्जन डा. रमेश पांचाल को इस मामले पर उचित कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए। डा. पांचाल ने पूनम को सामान्य अस्पताल में भेजकर समस्या का समाधान करवाया। अर्बन एस्टेट निवासी कुलदीप शर्मा ने डीसी को बताया कि उनके क्षेत्र में सीवरेज ब्लॉक होने से सीवरेज का पानी पार्क में जा रहा है और पार्क की दीवार भी गिर गई है। डीसी ने उसी समय शहरी स्थानीय निकाय को निर्देश दिए और समस्या के समाधान के लिए कार्य करवाना शुरु करवाया। समाधान शिविर में एडीसी डा. हरीश वशिष्ठ, डीएमसी वीरेंद्र सहरावत, एसडीएम राकेश सैनी, डीएसपी रोहताश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर