इटावा: लायन सफारी में बब्बर शेरनी ने चार मृत शावकों को जन्मा

इटावा,17 मई (हि.स.)। जनपद स्थित लायन सफारी पार्क में बब्बर शेरनी रूपा ने चार मृत शावकों को जन्म दिया। सफारी प्रशासन ने मृत शावकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भेज दिया है।

सफारी पार्क के निदेशक डॉ.अनिल कुमार पटेल ने बताया कि गुरुवार देर रात सफारी पार्क में बब्बर शेरनी रूपा ने चार मृत शावकों को जन्म दिया। उन्होंने बताया कि सफारी पार्क में बब्बर शेरनी रूपा जिसकी उम्र पांच वर्ष है। उसने गर्भकाल के पूर्ण होने के लगभग बीस दिन पूर्व ही चार मरे हुए शावकों को जन्म दिया है।

बब्बर शेरनी रूपा की मीटिंग लायन सफारी क्षेत्र में कान्हा नामक बब्बर शेर से माह फरवरी में हुई थी। मीटिंग के बाद शेरनी रूपा को ब्रीडिंग सेंटर में रखा गया था। जहां पर उसकी पूरी देखरेख के लिए एक विशेषज्ञ पशु चिकित्सक की तैनाती भी की गई थी। ब्रीडिंग सेंटर में शेरनी के प्रसव के लिए संभावित तिथि पांच या छह जून के लिए पूर्ण तैयारी की गई थी। परंतु समय से पूर्व ही प्रसव हो गया।

बब्बर शेरनी रूपा ने दूसरी बार गर्भधारण किया है। इससे पहले प्रथम बार में दो शावको को जन्म दिया था, जिसमें से एक मृत शावक था। दूसरे शावक को शेरनी द्वारा अपनाए न जाने पर नियो नेटल केयर यूनिट में कीपर अजय द्वारा अपने हाथ से पाला गया जो वर्तमान में स्वस्थ्य और आठ महीने का हो चुका है।

उन्होंने बताया कि समय से पूर्व प्रसव होने के कारण संभवत: कोई भी शावक जीवित नहीं रहा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य जीव एवं मुख्य वन जीव प्रतिपालक उत्तर प्रदेश लखनऊ से प्राप्त निर्देशों के क्रम में शावक की मृत्यु की वास्तविक कारणों की जानकारी एवं इन पर विशेष शोध के लिए सभी मृत शावकों को आईवीआरआई बरेली भेजा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर