लखनऊ में मतदान बढ़ाने को शिक्षिकाओं ने निकाली स्कूटी पिंक रैली

लखनऊ, 17 मई (हि.स.)। लखनऊ के मतदाता 20 मई को अपने मत का प्रयोग करें, इसके लिए सैकड़ों शिक्षिकाएं शुक्रवार को स्कूटी पर निकलीं और मतदाताओं को जागरूक किया। 1090 चौराहा से आरम्भ हुई स्कूटी पिंक रैली अटल चौक, हजरतगंज होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम से आकर ठहर गयी। शिक्षिकाओं ने मतदान के लिए अपनी भूमिकाओं की जानकारी साझा की और सुबह सवेरे मतदान करने निकलने की शपथ ली।

स्कूटी पिंक रैली में शामिल हुई राजकींय हाईस्कूल गोसाईगंज की शिक्षिकाओं ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कहा कि परिवार में महिला की भूमिका और जिम्मेदारी अधिक होती है। मतदान कराने के लिए भी महिलाओं को अपनी जिम्मेदारी का निर्वह्न करना होगा। मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए घर वालों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी महिलाओं को लेनी होगी।

-चुनाव के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर प्रशिक्षण

लखनऊ में लोकसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में माइक्रो ऑब्जर्वर प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि मतदान केन्द्र की प्रत्येक गतिविधि पर माइक्रो ऑब्जर्वर ध्यान रखेंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना तत्काल ही जनरल ऑब्जर्वर को देंगे।

निष्पक्ष मतदान कराने के लिए कड़ी निगरानी

जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल ने लखनऊ लोकसभा क्षेत्र में निष्पक्ष मतदान कराने को लेकर बैठकें की है। जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्येक मतदान केन्द्रों और बूथों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया है। मतदान स्थल पर दिव्यांगजन, बुजु्र्ग, महिला पंक्ति की व्यवस्था को सुदृढ़ रखने और गर्मी को देखते हुए जल की व्यवस्था कराये जाने के लिए निर्देश दिये है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर