गोली लगने से जख्मी व्यवसायी की मौत पर आक्रोश मार्च, थाना का घेराव

तख्तियां लेकर प्रदर्शन करते व्यवसायी एवं शहरवासी, थाना घेरकर धरना देते लोगतख्तियां लेकर प्रदर्शन करते व्यवसायी एवं शहरवासी, थाना घेरकर धरना देते लोग

पलामू, 17 मई (हि.स.)। छतरपुर थाना क्षेत्र के खाटिन निवासी व्यवसायी संतोष साहू की गोली लगने के 22 दिनों बाद रिम्स में मौत हो जाने से आक्रोशित व्यवसायियों एवं महिलाओं ने शुक्रवार को छतरपुर में आक्रोश मार्च निकाला । इस दौरान करीब एक घंटे तक थाना घेरकर प्रदर्शन किया गया। जुलूस में शामिल लोगों ने एसडीपीओ नौशाद आलम से मुलाकात की। एसडीपीओ और थाना प्रभारी संजय रंजन के आश्वासन के बाद लोगों ने जपला मोड़ से जाम हटाया।

आक्रोश मार्च छत्तरपुर के जपला चौक से होते हुए अनुमंडल कार्यालय तक निकाला गया। लोग हाथों में तख्तियां लेकर, काला पट्टी बांध कर आन्दोलन में शामिल हुए। पुलिस प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जाहिर की गयी। 2 मिनट का मौन रखकर दिवंगत संतोष को लोगों ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

अंतरजातीय शादी से नाराज लड़की के भाइयों ने संतोष साहू (ससुर) को गोली मार दी थी। 29 अप्रैल को खैनी कारोबारी संतोष साव को गोली मारी गई थी। संतोष साव के शरीर में दो गोली लगी थी, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए पहले मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में भर्ती करवाया गया था, जहां डॉक्टर ने बेहतर इलाज के लिए उन्हें रिम्स रेफर कर दिया था। रिम्स में इलाज चलने के क्रम में गुरूवार को मौत हो गयी थी।

दरअसल, संतोष साव के बेटे ने अंतरजातीय विवाह किया था। शादी के बाद से उसकी बहू के भाई और परिजन नाराज थे। 29 अप्रैल की रात खैनी कारोबारी संतोष साव अपनी दुकान बंद कर घर जा रहे थे, इसी क्रम में बहू के भाइयों ने उन्हें गोली मार दी थी। इस वारदात के बाद पुलिस ने गोली मारने के आरोपी आशुतोष कुमार सिंह और रौशन सिंह को गिरफ्तार कर लिया था। दोनों के पास से पुलिस ने दो देसी कट्टा और तीन जिंदा गोली बरामद की थी। संतोष सिंह छतरपुर थाना क्षेत्र के कवल कुरकुटा, जबकि रौशन सिंह बिहार के सासाराम के मॉडल थाना क्षेत्र के रहने वाला है।

जुलूस में शामिल व्यवसायी वर्ग, समाजसेवी तथा काफी संख्या में महिलाएं व कई गणयमान्य लोगों ने छत्तरपुर प्रखंड में हो रही अपराधी घटनाओं पर अंकुश लगाने की मांग की तथा घटना में शामिल अन्य अभियुक्त की गिरफ्तारी की मांग की। मुख्य मांगों में सन्तोष साहू हत्याकांड की साजिशकर्ता बेबी देवी एवं तीसरे हत्यारे की गिरफ्तारी, वही प्रखंड क्षेत्रों के व्यवसायियों को सुरक्षा प्रदान करने, 24 घंटे खासकर रात्रि में पुलिस गश्ती के साथ एक टाईगर मोबाइल की टीम होनी चाहिए, जिससे अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सके।

गुरुवार को रिम्स में संतोष साहू ने लगभग चार बजे अंतिम सांस ली, उसके बाद शुक्रवार की सुबह 11 बजे उनके शव का पोस्टमार्टम करके परिजन को साैंप दिया गया। संध्या में खाटिन घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। प्रदर्शन में समाजिक कार्यकर्ता अरविंद गुप्ता उर्फ चुनमुन ने कहा कि संतोष साहू के निधन से बहुत मर्माहत हूं और पुलिस प्रशासन से मांग करता हूं कि घटना में शामिल सभी अपराधियों को और इसके सूत्रधारों को पुलिस गिरफ्तार करे। साथ ही साथ छतरपुर शहरी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगवा कर सुरक्षा व्यवस्था की मुकम्मल इंतजाम भी पुलिस करे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर