पशुओं को संक्रामक गर्भपात से बचाने को 30 जून तक चलेगा टीकाकरण अभियान

मेरठ, 17 मई (हि.स.)। पशुओं को संक्रामक गर्भपात (ब्रुसेलोसिस) से बचाने के लिए 30 जून तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 15 मई से शुरू हुआ यह अभियान 45 दिन तक चलेगा।

मेरठ के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद मेरठ में 15 मई से 30 जून तक कुल (45 दिन) का पशुओं में संक्रामक गर्भपात (ब्रुसेलोसिस) रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार से पशुधन विभाग ने इसकी शुरूआत भी कर दी है। टीकाकरण टीम ने 12 ब्लॉक के विभिन्न गांवों में पशुओं का टीकाकरण किया गया। टीम द्वारा टीकाकरण पशुपालक के द्वार पर निःशुल्क किया जा रहा है और पशुओं को चिन्हित करने के लिए उनका टैगिंग किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जनपद में बु्रसेलोसिस रोग बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के तहत 54730 गोवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है। अभियान के अंतर्गत केवल गोवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओ के चार से आठ माह तक के मादा बछिया एवं पड़िया में टीकाकरण किया जा रहा है। बु्रसेलोसिस गाय एवं भैसों में होने वाली संक्रामक जूनोटिक बीमारी है, जिसका संक्रमण पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है। इस बीमारी से ग्रस्त पशुओं में 7-9 माह के गर्भकाल में गर्भपात हो जाता है। इस टीकाकरण को कराने से पशुओं में गर्भपात की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

सभी 12 विकास खंडों के लिए वैक्सीन आवंटित की गई है। उन्होंने सभी पशुपालकों से अपील की है कि इस टीकाकरण अभियान में अपने-अपने बछिया व पडिया का टीकाकरण कराये और होने वाले गर्भपात की समस्या से निजात पाये। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधि, प्रधान, क्षेत्रीय पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष से निवेदन किया है कि इस टीकाकरण अभियान में सहयोग प्रदान करें एवं पशुपालकों से अनुरोध किया है कि टीकाकरण टीम को अपने द्वार पर आने पर सहयोग प्राप्त कर शत-प्रतिशत टीकाकरण लगवाये। प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम गौआश्रय स्थलों में संरक्षित मादा गोवंश का टीकाकरण किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर