हिंदू काॅलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र में नए सत्र जुलाई 2024 के प्रवेश प्रारम्भ

हिन्दू कालेज मुरादाबाद में इग्नू अध्ययन केंद्र के कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद कुमार सिंहहिन्दू कालेज मुरादाबाद में इग्नू अध्ययन केंद्र के कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद कुमार सिंहहिन्दू कालेज मुरादाबाद में इग्नू अध्ययन केंद्र के कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद कुमार सिंह

- हिन्दू काॅलेज मुरादाबाद में इग्नू अध्ययन केंद्र के कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद कुमार सिंह ने दी जानकारी

मुरादाबाद, 18 मई (हि.स.)। हिन्दू काॅलेज मुरादाबाद इग्नू के कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि काॅलेज इग्नू अध्ययन केंद्र 2714 पर जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश प्रारम्भ हो गया है। इग्नू के पाठ्यक्रमों के बारे में काॅलेज द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इग्नू में ऑनलाइन प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। इसके लिए प्रवेश को इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

कोआर्डिनेटर प्रो. आनंद के सिंह ने आगे बताया कि हिन्दू काॅलेज मुरादाबाद में संचालित इग्नू अध्ययन केंद्र पर बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ-साथ बीबीए, एमबीए, बीलिब और एमलिब, एमएसडब्ल्यू, पत्रकारिता में यूजी और पीजी कोर्स, एमसीए तथा डीएनएचई जैसे रोज़गारपरक पाठ्यक्रम संचालित हैं। प्रो. आनंद ने यह भी बताया कि इग्नू एससी कैटेगरी के पात्र अभ्यर्थियों को स्नातक पाठ्यक्रम हेतु नियमानुसार शुल्क में छूट भी प्रदान करता है।

हिन्दू काॅलेज के प्राचार्य प्रो. सत्यव्रत सिंह रावत ने बताया कि काउंसलर्स को प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को उनके रुचि के मुताबिक पाठ्यक्रम चुनने में सहयोग करने की जिम्मेदारी सौंपी। इसके अलावा स्टाफ को बताया कि वो समाज के विभिन्न वर्गों के बीच जाकर इग्नू के अलग अलग पाठ्यक्रमों के बारे में जनमानस को जागरूक करें। प्रो. रावत ने कहा कि हिन्दू काॅलेज मुरादाबाद में संस्थागत रूप से अगर कोई प्रवेश ले पाने से वंचित रह जाता है तो उसे चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। काॅलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र से वह अपने रुचि के अनुसार स्नातक अथवा परास्नातक कर सकता है। इसके अलावा व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपना कॅरियर बना सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/मोहित

   

सम्बंधित खबर