रोशनी की चकाचौंध से जगमगा रही चारधाम यात्रा मार्ग, निर्बाध विद्युत आपूर्ति पर सरकार की नजर

देहरादून, 18 मई (हि.स.)। उत्तराखंड की चारधाम यात्रा मार्ग पूरे यात्रा तक रोशनी की चकाचौंध से जगमग रहेंगे। इससे आस्था की डगर पर श्रद्धालुओं की राह आसान होगी ही, रात के अंधेरे में दुर्घटना अथवा चोरी की आशंका भी काफी हद तक दूर होगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चारधाम यात्रा मार्गों एवं धामों में किसी भी प्रकार का विद्युत व्यवधान उत्पन्न ना हो एवं विद्युत आपूर्ति को लेकर श्रदालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े, इसके लिए उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) की लगातार नजर बनी हुई है। यूपीसीएल के अधिकारी-कर्मचारी जगह-जगह तैनात रहकर विद्युत आपूर्ति की बहाली सुनिश्चित कर रहे हैं।

शनिवार को स्वयं यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने श्रीबद्रीनाथ एवं श्रीकेदारनाथ यात्रा मार्गों पर विद्युत व्यवस्था का जायजा लिया। नई टिहरी, श्रीनगर एवं रूद्रप्रयाग आदि उप संस्थानों का दौरा कर संबंधित लाइनों का भी निरीक्षण किया। प्रबंध निदेशक ने चारों धामों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर आपातकालीन बैठक कर अधीक्षण अभियन्ताओं एवं मुख्य अभियन्ता को सख्त निर्देश दिए हैं।

कोई भी अधिकारी-कर्मचारी न छोड़ें कार्यस्थल, शटडाउन के लिए लेनी होगी अनुमति-

बिजली तार, कंडक्टर, परिवर्तक इत्यादि सामग्री का पूर्व नियोजित प्रबंध किया जाए। अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर कोई भी अधिकारी-कर्मचारी कार्यस्थल न छोड़ें। प्रत्येक 11 केवी के शटडाउन के लिए अधिशासी अभियन्ता को अपने अधीक्षण अभियन्ता की अनुमति जरूरी होगी। 33 केवी के शटडाउन के लिए निदेशक (परिचालन) की अनुमति लेनी होगी।

कंट्रोल रूम से 24 घंटे निगरानी, क्षेत्रीय कर्मचारी जगह-जगह करेंगे कैम्प-

मुख्यालय कंट्रोल रूम से 24 घंटे निगरानी की जाएगी। यात्रा मार्गों पर जगह-जगह क्षेत्रीय कर्मचारी कैम्प करेंगे। लिंक अधिकारी बनाकर एकजुट टीम की तरह कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

ट्रिपिंग की समस्या रोकने के लिए ओवरलोडिंग एवं लोड बैलेंसिंग पर विशेष बल देने के निर्देश दिए हैं। चारधाम यात्रा सुगम बनाने एवं निरन्तर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के आदेशों के अनुपालन में निदेशक (परिचालन) की अगुवाई में अलग-अलग टीमें बनाकर विद्युत आपूर्ति पर पूर्णतयाः कड़ी नजर रखी जा रही है। वर्तमान में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर