वर्ल्ड एब्डोमिनल कैंसर डे: जयपुर ने तीन किलोमीटर वॉक कर दिया स्वस्थ रहने के संदेश

World Abdominal Cancer Day

जयपुर, 19 मई (हि.स.)। भोर की पहली किरण के साथ-साथ जयपुर वासियों ने दुनियाभर के लोगों को फिट रहने के संदेश दिया। मौका रहा वर्ल्ड एब्डोमिनल कैंसर डे पर इंटरनेशनल मल्टीसिटी अवेयरनेस वॉक का। जिसमें हजारों लोगों ने 3 किलोमीटर की वॉक कर हेल्दी एवं फिट रहने की अपील की। रविवार को जलेबी चौक से शुरू हुए इस कार्यक्रम का आयोजन एब्डोमिनल कैंसर ट्रस्ट की ओर से कराया गया था। तड़के 6 बजे जलेब चौक से रवाना हुई अवेयरनेस वॉक जंतर-मंतर, सिटी पैलेस, आतिश मार्केट, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़ और हवामहल होती हुए वापिस जलेब चौक पर समाप्त हुई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी पंडित सुरेश मिश्रा,जेपीआईएस ग्रुप की निदेशक जय श्री पेरीवाल , जिला एवं सेशन न्यायाधीश ज्ञान प्रकाश गुप्ता , एब्डोमिनल कैंसर ट्रस्ट के फाउंडर व एब्डोमिनल कैंसर डे के संस्थापक डॉ.संदीप जैन और वर्ल्ड हेल्थ एंड वेलनेस फेस्ट के सह संस्थापक एवं आईआईईएमआर के निदेशक मुकेश मिश्रा ने फ्लैग ऑफ कर इंटरनेशनल मल्टी सिटी वॉक को रवाना किया।

इस मौके पर एब्डोमिनल कैंसर ट्रस्ट के फाउंडर और एब्डोमिनल कैंसर डे के संस्थापक डॉ.संदीप जैन ने कहा कि मरना कैसे है, यह अपने हाथ में है। अगर चॉइस हेल्दी हो तो जीवन को सुंदर एवं सुरक्षित बनाया जा सकता है। उन्होंने लोगों को अवेयर करते हुए बताया कि एब्डोमिनल कैंसर के मामलों में 100 मरीजों में से केवल 20 ही ठीक हो पाते हैं। वजह है कि उनमें से अधिकांश 3 से 18 महीनों तक परामर्श के लिए आते ही नहीं हैं।

इस अवसर पर जय श्री पेरीवाल ने कहा कि एब्डोमिनल कैंसर डे का यह 5वां संस्करण वाकई में काफी अद्भुत रहा है। कैंसर के प्रति लोगों को वॉक के जरिए अवेयर करना काफी यूनिक तरीका है। उन्होंने लोगों से एब्डोमिनल कैंसर के प्रति अवेयर और लगातार डॉक्टर्स से परामर्श लेने की सलाह दी। वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं जाने माने समाजसेवी पंडित सुरेश मिश्रा ने डॉ.जैन के इस तरह के प्रयासों एवं अवेयरनेस आयोजनों पर साधूवाद देते हुए कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों से ही हम सभी मिलकर एब्डोमिनल कैंसर को हरा सकते हैं।

मुकेश मिश्रा ने बताया कि 19 मई को वर्ल्ड एब्डोमिनल कैंसर डे के मौके पर दुनियाभर के 25 अलग अलग शहरों में अवेयरनेस को लेकर इंटरनेशनल मल्टी सिटी वॉक का आयोजन किया गया। जयपुर सहित दिल्ली, मुंबई, सूरत, बेंगलुरू, नागपुर, भावनगर के साथ साथ ऑक्सफोर्ड, लंदन, मैनचेस्टर और न्यूयॉर्क सहित अन्य शहरों में भी हजारों लोगों ने फिट रहने के संदेश के साथ 3 किमी. की वॉक करते हुए लोगों को एब्डोमिनल कैंसर के प्रति जागरूकता फैलायी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर