अमेठी लोकसभा सीट पर मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

फोटो फोटो फोटो फोटो

अमेठी, 19 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न करने के लिए अमेठी जनपद मुख्यालय गौरीगंज स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से पोलिंग पार्टियों रवाना हो रही हैं। इस बार लोकसभा चुनाव संपन्न करने के लिए गैर जनपद से आए पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के साए में मतदान संपन्न होगा।

देश की सबसे हॉट सीट कहीं जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट पर कुल 13 प्रत्याशी मैदान में है। जिसमें बहुजन समाजवादी पार्टी से नन्हेंलाल, इंडी गठबंधन के प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा और भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी वर्तमान सांसद एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ अन्य छोटे-छोटे दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशी शामिल है।

उल्लेखनीय है अमेठी लोकसभा सीट के अन्तर्गत अमेठी, गौरीगंज, जगदीशपुर, तिलोई और सलोन विधानसभा को मिलाकर कुल पांच विधानसभाएं आती हैं। इस समूची लोकसभा में 1923 भूतों पर 17 लाख, 86 हजार, 124 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें से 937147 पुरुष मतदाता तो वहीं 848878 महिला मतदाता हैं। इस बार अमेठी संसदीय क्षेत्र में 23789 नए मतदाता बनाए गए हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अमेठी संसदीय क्षेत्र में 18 हजार के करीब दिव्यांग मतदाता भी है। यह सभी मतदाता 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज सायं तक सभी पोलिंग पार्टियों अपने-अपने पोलिंग स्टेशन तक पहुंच जाएगी और 20 मई को सुबह 7 बजे से ही मतदान प्रारंभ हो जाएगा जो शाम 6 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है, जिससे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना मतदाताओं को ना करना पड़े। कूलर, पानी के साथ-साथ बच्चों के खेलकूद एवं दिव्यांगों के लिए ट्राई साइकिल इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

मतदान केन्द्रों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। जिला प्रशासन ने जिले के सभी मतदाताओं को घरों से निकलकर अधिक से अधिक मतदान करने की अपील भी किया है, जिससे मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/लोकेश त्रिपाठी/राजेश

   

सम्बंधित खबर