जोशीमठ भू धंसाव: महत्वपूर्ण कार्यालयों को जोशीमठ नगर क्षेत्र के ही सुरक्षित स्थानों पर स्थापित किए जाने को लेकर सीएम को भेजा ज्ञापन

जोशीमठ, 20 मई (हि.स.)। मूल निवासी स्वाभिमान संगठन ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर भू धंसाव प्रभावित जोशीमठ के महत्वपूर्ण विभागो को नगर के ही सुरक्षित क्षेत्रों मे स्थापित करने की मांग की है।

मूल निवासी स्वाभिमान संगठन के अध्यक्ष सेनि धर्मधिकारी आचार्य भुवन चन्द्र उनियाल एवं सचिव समीर डिमरी द्वारा एसडीएम के माध्यम से भेजे ज्ञापन मे कहा गया है कि पैनखंडा जोशीमठ के केंद्र स्थान जोशीमठ नगर मे ही ब्लॉक मुख्यालय, तहसील, थाना व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना हुई थी।

पता चला है कि भू धंसाव प्रभावित होने के कारण तहसील मुख्यालय, थाना व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को नगर की सीमा से बाहर अन्यत्र स्थापित करने का प्रस्ताव है, जो किसी भी दशा मे उचित नहीं होगा।

ज्ञापन मे कहा है कि विभिन्न सर्वेक्षण रिपोर्ट मे जोशीमठ नगर मे ही कई ऐसे सुरक्षित स्थान हैं जहाँ महत्वपूर्ण विभागो को स्थाई रूप से स्थापित किया जा सकता है। तहसील मुख्यालय /कार्यालय को गैस गोदाम सड़क के दोनों ओर पर्याप्त भूमि पर थाना एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उद्यान विभाग की भूमि पर स्थापित करने की मांग की है।

गौरतलब है कि मूल निवासी स्वाभिमान संगठन के पदाधिकारियों ने गत 19 मार्च 2024 को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष/सांसद राज्यसभा महेन्द्र भट्ट के नेतृत्व मे मुख्यमंत्री से भेंट कर उन्हें जोशीमठ की वस्तुस्थिति से बिंदुवार अवगत कराते हुए उचित निर्णय लिए जाने का आग्रह किया था, तब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट किया था कि आचार संहिता के बाद तत्काल जोशीमठ को लेकर एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें मूल निवासी संगठन के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे और उनके सुझाओं को सम्मलित करते हुए कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

मूल निवासी स्वाभिमान संगठन के अध्यक्ष आचार्य भुवन चन्द्र उनियाल के अनुसार वे आचार संहिता 04 जून तक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री से भेंट कर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश कपरूवाण /रामानुज

   

सम्बंधित खबर