लोसचुनाव: प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों के साथ चुनाव प्रेक्षकों ने की बैठक

-आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर जोर

वाराणसी, 20 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में सोमवार को प्रेक्षकों ने कमिश्नरी सभागार में वाराणसी से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में शामिल सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न करना हम सभी की जिम्मेदारी है। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में हुई बैठक में सामान्य प्रेक्षक अमित सिंह नेगी, व्यय प्रेक्षक अजीत दान तथा पुलिस प्रेक्षक संजय कुमार ने कहा कि ईवीएम शिफ्टिंग तथा उसके मूवमेंट की पूरी जानकारी प्रत्याशियों को मुहैया करायी जायेगी ताकि किसी भी स्तर पर किसी को कोई संदेह नहीं होने पाये। सभी से आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की अपील की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम ने मतदान कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट, इडीसी द्वारा मतदान आदि प्रविधानों, बूथों पर वेबकास्टिंग, माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति, ईवीएम की सुरक्षा, संरक्षा तथा परिवहन के विषय में स्पष्ट जानकारी उपस्थित प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों को दी।

सामान्य प्रेक्षक ने बताया कि एकल खिड़की व्यवस्था (सिंगल विंडो सिस्टम) बनाई गई है। इस विंडो से राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों को चुनावी सभाओं, रैलियों, जुलूसों, लाउडस्पीकर, वाहनों के प्रयोग आदि की अनुमति मिलेगी। उन्होंने प्रत्याशियों के अधिकृत पोलिंग एवं मतगणना एजेंटों को चुनाव प्रक्रिया संबंधी समस्त आवश्यक जानकारियां मुहैया कराई और उनको भी प्रशिक्षण दिए जाने को कहा। व्यय प्रेक्षक ने चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के खर्चों का पूरा व्यवस्थित ब्यौरा रखने तथा निर्धारित तिथियों को उनका मिलान सुनिश्चित किए जाने पर बल दिया।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन विपिन कुमार, एडीएम (एफआर) वंदिता श्रीवास्तव, एडीएम प्रोटोकाल प्रकाश चंद्र, सचिव वाराणसी विकास प्राधिकरण, अपर नगर आयुक्त दुष्यंत मौर्य, जिला सूचना अधिकारी सुरेंद्र नाथ पाल, जिला विज्ञान अधिकारी प्रसन्न पांडेय आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर