हज के मुकद्दस सफर के लिए 433 हाजियों ने भरी उड़ान

जयपुर, 21 मई (हि.स.)। हज के मुकद्दस सफर के लिए यात्रियों की पहली फ्लाइट ने मंगलवार को जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट से जेद्दाह के लिए उड़ान भरी। इस फ्लाइट में कुल 433 हज यात्री शामिल थे। इनमें 358 हाजियों की ऑनलाइन और 75 हाजियों ने ऑफलाइन रिपोर्टिंग की थी। हज के इस सफर में जयपुर के 179, सीकर के 68 अजमेर के 115 हाजियों के साथ ही सिर्फ एक साल का हाजी मोहम्मद साद भी रवाना हुआ।

इससे पहले सुबह से ही जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर प्रदेशभर से हाजियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। जहां एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्थाएं की गई थी। इस दौरान सुरक्षा प्रक्रिया के बाद सभी यात्रियों ने विशेष कोड-ई एयरक्राफ्ट से दोपहर डेढ़ बजे उड़ान भरी। दरअसल, जयपुर के एयरपोर्ट से 21 से 27 मई तक प्रदेश के करीब 4000 हज यात्री मदीना के लिए उड़ान भरेंगे। इस बार मई महीने में सीधे मदीना के लिए 9 फ्लाइट का डिपार्चर प्रस्तावित है। वहीं, जुलाई महीने में जेद्दाह से 9 फ्लाइट का अराइवल निर्धारित है। इस साल भी 21 मई से 11 जुलाई तक हज फ्लाइट्स का संचालन जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से किया जा रहा है। इस दौरान हज यात्रियों के लिए 433 यात्रियों की क्षमता वाले कोड-ई एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा।

इस बार 21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित है, जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित है। इसी तरह 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होगी। इस अवधि के दौरान, जेद्दाह से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं। हज यात्रियों के लिए टर्मिनल 1 पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतजाम किए गए। यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ ही यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था के साथ ही महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नमाज अदा करने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही 10 चेक-इन काउंटर, 10 आव्रजन काउंटर और 8 सीमा शुल्क काउंटर स्थापित किए गए हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए टर्मिनल-1 पर मेडिकल स्टाफ के साथ ही एंबुलेंस भी तैनात की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर