प्रदेश में तापमान का पारा हाई, सात शहरों का पारा 46 पार, पिलानी @47.2

जयपुर, 21 मई (हि.स.)। प्रदेश में तापमान का पारा हाई बना हुआ है। मंगलवार को प्रदेश के 7 शहरों का पारा 46 डिग्री पार दर्ज किया गया। पिलानी का पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं 13 शहरों का रात का पारा 30 पार रहा । प्रदेश में सोमवार रात जयपुर की सबसे गर्म रही। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में और तेज गर्मी पड़ने की संभावना व्यक्त की है। 47.2 डिग्री के साथ पिलानी का दिन और 34.4 डिग्री के साथ जयपुर की रात सबसे गर्म रही। तेज गर्मी के चलते राजधानी की सड़कें दोपहर में सूनी नजर आई। लोग तेज धूप से बचने के लिए पेड़ों की छांव तलाशते नजर आए।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेश में गर्मी और तेज होगी। आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी संभव है। राज्य के अधिकांश भागों पर हीटवेव या कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है। 23-25 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री दर्ज होने के साथ तीव्र हीटवेव चलने की प्रबल संभावना है। आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ज्यादा दर्ज होने के साथ कहीं-कहीं उष्ण रात दर्ज होने की संभावना है। राज्य के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25-35 किलोमीटर प्रतिघंटे दर्ज होने की प्रबल संभावना है।

पिलानी के अलावा अलवर, बाड़मेर, चूरू, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर और फतेहपुर का पारा 46 पार रहा। वहीं जयपुर के अलावा अजमेर, वनस्थली, अलवर, कोटा, बाड़मेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, धौलपुर, डूंगरपुर और जालौर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

जयपुर का पारा बढ़ा, छाए रहे छितराए बादल

मंगलवार को जयपुर के पारे में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि जयपुर में दिनभर छितराए बादल छाए रहे। जयपुर का अधिकतम तापमान 44.9 और न्यूनतम तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने जयपुर में तेज गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। आगामी दिनों में जयपुर के पारे में और बढ़ोतरी होने के साथ हीटवेव चलने की संभावना है। जयपुर में दिनभर लोग लू के थपेड़ों से परेशान होते नजर आए।

प्रमुख शहरों का तापमान

पिलानी 47.2

फतेहपुर 46.9

चूरू 46.8

श्रीगंगानगर 46.2

डूंगरपुर 46.2

बाड़मेर 46

अलवर 46

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर