खेती में किसानों को आने वाली समस्याओं को दूर करने के निर्देश

जयपुर, 8 जून (हि.स.)। प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया ने शनिवार को पंत कृषि भवन में अधिकारियों की मीटिंग ली और खेती में किसानों को आने वाली समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए। गालरिया ने कहा कि कृषि विभाग सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है इसलिए सभी अधिकारी अपना शत् प्रतिशत कार्य ईमानदारी एवं कर्त्तव्य निष्ठा से समय पर पूरा करें, जिससे आमजन को समस्याओं का सामना न करना पड़े। खेती में आने वाली समस्याओं को दूर कर किसानों को ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं का लाभ देकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाएं यही कुशल सुशासन का प्रतीक है।

बैठक में ई-फाइल निस्तारण, जल संरक्षण एवं जल संचयन कार्य, विधानसभा में लंबित प्रश्नों के समय पर जवाब भेजने की परफॉर्मेंस इंडिकेटर के समुचित पालन के निर्देश दिए। मिशन कर्मयोगी के तहत सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्मिकों का नामांकन आवश्यक रूप से करवाया जाना सुनिश्चित करें। कर्मयोगी में कई प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें अधिकारी व कर्मचारी अपनी सुविधा अनुसार बिना भौतिक उपस्थिति के ऑनलाइन पूरा कर सकते है।

उन्होंने कहा कि ई-फाईल सिस्टम को सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालय में अनिवार्य रूप से लागू करते हुए ई-फाईल के डिस्पॉजल टाइम की भी मॉनिटिरिंग करें। सभी कार्य ई-फाइल के माध्यम से ही सम्पादित किए जाए साथ ही ई-फाइल डिस्पोजल समय को कम करने की कोशिश करें।

बैठक में आयुक्त कृषि के एल स्वामी, आयुक्त उद्यानिकी लक्ष्मण सिंह कुड़ी, संयुक्त शासन सचिव कृषि कैलाश नारायण मीणा, निदेशक एवं प्रशासक कृषि विपणन विभाग जय सिंह, प्रबंध निदेशक राजस्थान राज्य बीज निगम निमिषा गुप्ता और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर