गर्मी की छुटि्टयों में छोटे बच्चों के लिए निगम लगाएगा समर कैंप

जयपुर, 22 मई (हि.स.)। गर्मियों की छुट्टियों में छोटे बच्चों के लिए नगर निगम ग्रेटर की ओर से समर कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंप में बच्चों के मनोरंजन के साथ कई अच्छी नॉलेज देने वाली एक्टिविटी भी करवाई और सिखाई जाएगी। इसमें साइबर क्राइम के बारे में, बैंकिंग वर्क के बारे में जानकारी देने के साथ ही घरों से निकलने वाले वेस्ट (कचरे) से क्राफ्ट आइटम बनाना सिखाया जाएगा।

नगर निगम ग्रेटर की कमिश्नर रुक्मणि रियार ने बताया कि ये कैंप 1 जून से 20 जून तक लगाए जाएंगे। इन कैंप में 5 से 15 साल तक के बच्चे निःशुल्क भाग ले सकेगे। कैंप का समय सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक रहेगा, जो सभी जोन में आयोजित किए जाएंगे। इन कैंप को लगाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को छुट्टियों में मनोरंजन और ज्ञानवर्धक गतिविधियों के माध्यम से समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करना है। इन कैंप में खेल, कला और शिल्प, नृत्य, संगीत, योग, और अन्य रचनात्मक कार्यशालाएं शामिल हैं। मस्ती की पाठशाला के नाम से शुरू होने वाले इन समर कैंप के दौरान बच्चों को गुड टच बेड टच, आत्मरक्षा, वेस्ट टू बेस्ट क्राफ्ट, बैंक बेसिक, साइबर अपराध, कम्पोस्ट, डांस क्लास, कराटे, पेंटिग, बेसिक इंग्लिश इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन कैंप के दौरान बच्चों के द्वारा सीखी गई नई कला और कौशल का कैंप के आखिरी दिन प्रदर्शन भी किया जाएगा।

कमिश्नर ने बताया कि ये कैंप सामुदायिक भवनों में आयोजित किए जाएंगे। इस कैंप में भाग लेने के लिए नजदीकी जोन ऑफिसों में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विशेष तौर पर सरकारी स्कूल के बच्चों को इन शिविर में प्राथमिकता दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर