शोधपरक जानकारी जनमानस तक पहुंचाना हमारा दायित्व

उदयपुर, 11 फ़रवरी (हि.स.)। विश्व संवाद केंद्र चित्तौड़ प्रांत ने अपना स्थापना दिवस उदयपुर स्थित प्रांत कार्यालय पर शोध एवं विकास: समाज जागरण के संदर्भ में विषयक पर कार्यशाला आयोजित कर मनाया।

विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष कमल प्रकाश रोहिल्ला ने बताया कि कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार हिरेन जोशी ने तथ्यपरक रिपोर्ट, डिजिटल मीडिया के विशेषज्ञ हर्षित ने ग्राफिक्स और लेखक डॉ. अमित झालानी ने शोध एवं विकास पर कार्यशाला में अपनी वार्ता प्रस्तुत की।

वरिष्ठ पत्रकार हिरेन जोशी ने कहा कि कंटेंट हमारे विचारों में है। सोशल मीडिया एवं मीडिया क्षेत्र में विभिन्न विषय संबंधित सामग्री आती हैं। विश्व संवाद केंद्र के माध्यम से हमारा दायित्व है कि हम अनकही और अनछुई बातों को समाज के सामने लाएं और सही जानकारी को तथ्यों के साथ सामने रखे। ऐतिहासिक तथ्यों, नवाचारों एवं समाज की गतिविधियों को दृष्टिगत रखते हुए सबके समक्ष सत्यपरक विषय रखते हुए कार्य करने का हमारा दायित्व भी है। आज के सोशल मीडिया के इस युग में सोशल मीडिया पर चलने वाली भ्रामक जानकारी को रोकना भी हमारी जिम्मेदारी है। कोई नकारात्मक वातावरण बनाता है तो तुरंत सकारात्मक दृष्टिकोण को पकड़ना और सोशल मीडिया के माध्यम से सत्यपरक विषय को जन-जन तक पहुंचाकर सद्भावपूर्ण वातावरण निर्माण करना भी हमारा दायित्व है।

अमित झालानी ने कहा कि समाज के इर्द-गिर्द होने वाली घटनाएं जो समाज एवं राष्ट्र के लिए सकारात्मक है या नकारात्मक है, दोनों प्रकार की घटना को ध्यान में रखते हुए उस पर अध्ययन करना चाहिए। यदि हम घटना के सही तथ्य एवं न्यायपूर्ण दृष्टिकोण समाज के समक्ष रख देते है तो यह हमारा समाज हित में योगदान होगा। हमें इस प्रकार कार्य करने की आवश्यकता है कि हमारा नाम आगे आए या ना आए, हमारा सत्य एवं न्याय आधारित विचार समाज में जाना चाहिए।

हर्षित जोशी ने कहा कि किसी विषय को लेकर अपना विचार सही रूप में रखना महत्वपूर्ण हैं। डिजिटल कंटेंट के अंतर्गत हम वेबसाइट, वेब एवं यूट्यूब चैनल बनाते हैं। डिजाइन एवं तथ्य सामग्री ऐसी हो कि अधिक से अधिक ऑडियंस तक पहुंचा जा सके। कार्यशाला का संचालन सरोज कुमार एवं डॉ सुनील खटीक ने किया। धन्यवाद प्रवीण कोटिया ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर