गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2024-25 से शुरू करेगा एमएससी ज्योग्राफी दो वर्षीय पाठ्यक्रम : नरसी राम बिश्नोई

50 सीटों के साथ शुरू होगा यह मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम

हिसार, 23 मई (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से एमएससी ज्योग्राफी दो वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू होगा। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों की मांग के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत शुरू किया जा रहा है। इससे पूर्व सत्र 2023-24 से विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ही इंटीग्रेटेड बीएससी-एमएससी ज्योग्राफी ऑनर्स विद रिसर्च पांच वर्षीय पाठ्यक्रम भी आरंभ किया जा चुका है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने गुरुवार को यह एक रोजगारपरक पाठ्यक्रम है। इससे ज्योग्राफी में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को गुजविप्रौवि जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से एमएससी करने का मौका मिलेगा। एमएससी ज्योग्राफी के बाद टाउन प्लानिंग एवं रिमोट सेंसिंग, लेंडस्केपिंग, आर्किटेक्ट, जियो स्पेसिंग, इनवायर्नमेंट कंसल्टेंट, क्रिटोग्राफर, सर्वेयर एवं जीआईएस के क्षेत्र में निजी कंपनियों में रोजगार के अपार अवसर हैं।

विभागाध्यक्ष प्रो. विनोद कुमार बिश्नोई ने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र से एमएससी ज्योग्राफी का पाठ्यक्रम 50 सीटों के साथ शुरू किया जाएगा। इस पाठ्यक्रम के विश्वविद्यालय कैम्पस में शुरू होने के कारण जियोस्पेशियल टेक्नोलॉजी संबंधित निजी कंपनियों में रोजगार के भी ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

विभाग के प्रभारी प्रो. रामसिंह बेनीवाल ने बताया कि इस मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस पाठ्यक्रम के आरंभ होने से विश्वविद्यालय का शैक्षणिक स्तर और अधिक बढ़ेगा। वर्तमान औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ती मांग के मद्देनजर इस पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत शुरू किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर