आईटीआई टॉपर और बीएससी पास निकला अंतर्राज्यीय चेन स्नैचर गिरोह सरगना, गिरफ्तार

हरिद्वार, 23 मई (हि.स.)। ज्वालापुर कोतवाली पुलिस ने अंतर्राज्यीय चेन स्नैचर गिरोह के सरगना को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। पकड़ा गया आरोपित आईटीआई टॉपर और बीएससी पास है। आरोपित लूट के मामले में मेरठ में पूर्व में जेल जा चुका है। पुलिस ने आरोपित के पास से चार चेन और तीन बाइक बरामद की हैं।

हरिद्वार घूमने के लिए आए परमार शैलेन्द्र निवासी भरूच गुजरात ने 19 मई को ज्वालापुर कोतवाली में तहरीर दी थी। उन्होंने तहरीर में बताया कि सीएनजी पेट्रोल पंप ज्वालापुर के पास स्थित शिवा टूरिस्ट ढाबे पर कार रोककर नाश्ता करने जाते समय दोपहिया वाहन पर सवार दो अज्ञात व्यक्तियाें ने उनकी पत्नी के गले से सोने की चेन लूट ली। घटना के बाद दोनों अज्ञात वाहन सवार बाइक से भाग निकले। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की तलाश शुरू कर दी थी।

पुलिस टीमों ने घटनास्थल के एग्जिट, एंट्री वाले रास्तों और आसपास के अस्थाई रास्तों एवं अन्य संभावित रास्तों के लगभग 500 से अधिक सीसीटीवी फुटेजों को खंगाला। मुखबिर की सूचना पर आज पुलिस ने बहादराबाद से आगे कृषि विज्ञान केंद्र के पास कलियर-धनौरी तिराहे पर कलियर की ओर से आने वाले दो संदिग्ध बाइक सवारों को रुकने के लिये कहा। पुलिस का इशारा देखकर संदिग्ध तेजी से गंगाजी के पुल से आगे धनौरी की ओर भागने लगे। पुलिस टीम ने इनमें से एक बाइक सवार को मौके से पकड़ लिया, जबकि इसका साथी कूदकर जंगल में भागकर फरार हो गया, जिसकी तलाश जारी है।

पकड़े गये संदिग्ध व्यक्ति हरेन्द्र पुत्र ऋषिपाल निवासी मोहल्ला हुसैनपुरा थाना जानसठ जनपद मुजफ्फरनगर उप्र के कब्जे से विभिन्न स्थानों से लूटे तथा छीने गये एक पैंडेंट, दो गले की चेन, एक चेन का टुकड़ा और दो बाइक बरामद की।

पूछताछ में पकड़े गए आरोपित ने बताया कि तीन-चार दिन पहले सुबह के समय ज्वालापुर हाइवे पर उसने अपने फरार साथी मो. दानिश के साथ शिवा टूरिस्ट ढाबे के पास से चेन लूट की घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद दोनों वहां से भागकर कलियर आ गये। उसने बताया कि करीब सात दिन पहले रात्रि को शामली मोहकम सिंह मार्केट के पास एक राह चलती महिला के गले से भी चेन छीनी थी। इसी तरह करीब 25 दिन पूर्व रुड़की शिव मन्दिर के पास बाइक से एक राह चलती महिला के गले से चेन छीनी थी। उसने बताया कि जिस बाइक से घटना को अंजाम दिया वह बरला मुजफ्फरनगर से करीब 25-30 दिन पहले चोरी की थी।

उसने बताया कि इसी महीने दोनों ने मिलकर हर की पौड़ी जाने वाली सड़क पर एक होटल के पास ई. रिक्शा में सवार एक महिला के गले से चेन छीनने का प्रयास किया था। जल्दबाजी में महिला के गले से चेन खींचते समय चेन का एक छोटा टुकड़ा उसके हाथ में आ गया जबकि बाकि चेन वहीं गिर गयी थी।

बीएससी पास अभियुक्त हरेन्द्र ने आईटीआई इंस्ट्रूमेंट ट्रेड से किया था, जिसमें उसने पूरे कॉलेज में टॉप किया था। पढ़ाई में अच्छा होने के कारण हरेन्द्र ने जानसठ मुजफ्फरनगर में अपने पिता की ओर से चलाए जाने वाले एक स्कूल में काफी समय पढ़ाया भी था, जिस कारण क्षेत्रीय स्तर पर सभी लोग हरेन्द्र को मास्टर कह कर पुकारते थे जो अब वर्तमान में अंतरराज्यीय चेन स्नेचर है और गिरोह का सरगना है। उसने बताया कि आरोपित पूर्व में मेरठ उप्र से एक लूट के मुकदमे में जेल जा चुका है, जिसकी पुलिस की ओर से जानकारी की जा रही है। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसका चालान कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर