जगदलपुर से जगन्नाथ पुरी के लिए 6 जुलाई से अलग-अलग तारीखों पर चलेगी स्पेशल ट्रेन

जगदलपुर, 2 जुलाई (हि.स.)। बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर से जगन्नाथ पुरी के लिए अलग-अलग 3 तारीखों पर स्पेशल ट्रेन चलेगी। जगदलपुर टू पूरी रथ यात्रा ट्रेन 6 जुलाई को निकलेगी। दूसरी ट्रेन 14 और तीसरी ट्रेन 16 जुलाई को चलेगी। जगन्नाथ पुरी दर्शन और रथ यात्रा को देखते हुए बस्तर के यात्रियों को राहत देने रेलवे ने इस वर्ष 3 दिन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

विशाखापट्टनम रेलवे मंडल से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर से पुरी के लिए हर साल श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही थी। इसी को ध्यान में रखते हुए जगदलपुर से पुरी तक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इस स्पेशनल ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। जिसमें 2AC- 1, 3AC -1, स्लीपर कोच- 8, जनरल कोच- 3, चेयर कार -1, और सामान सह ब्रेक वैन होंगे। इन दोनों ट्रेनों के माध्यम से करीब 2 हजार श्रद्धालु एक बार में पुरी पहुंच सकेंगे। जगदलपुर स्टेशन से छूटने के बाद ट्रेन कोटपाड़ रोड, जयपुर, कोरापुट समेत कुल 31 स्टेशनों में रुकेगी। यात्रियों की संख्या को देखते हुए कोच की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्री जगदलपुर स्टेशन से टिकट बुक कर सकते हैं। फिलहाल किस कोच के टिकट के लिए कितने रुपये तय किए गए हैं यह अभी स्पष्ट नहीं है। जिसे जल्द ही यह तय कर लिये जाने की बात कही गई है।

विदित हो कि जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर ही बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में 360 घर आरण्यक ब्राह्मण समाज के मार्गदर्शन में अनवरत 617 वर्षों से बस्तर गोंचा पर्व मनाये जाने की परंपरा निर्बाध रूप से जारी है। जिसके कारण भगवान जगन्नाथ में आस्था रखने वालों के द्वारा कुछ साल पहले रेलवे से मांग की थी कि एक स्पेशल ट्रेन चलाए और जगन्नाथ पुरी का दर्शन करवाए। लोगों की मांग के बाद ही रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाना शुरू किया था। जिसे इस वर्ष भी जारी रखा गया है, यह स्पेशल ट्रेन इससे पहले विगत लगातार 4 वर्षों तक चली है। यह पांचवां वर्ष है जब श्रद्धालु इस स्पेशल ट्रेन से सीधे पुरी जा पाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे/केशव

   

सम्बंधित खबर