(संशोधित) निजी आयुष केन्द्रों के एनएबीएच से प्रत्यायन में सहयोग करेगी सरकार : डॉ. स्वास्तिक

हरिद्वार, 25 मई (हि.स.)। जनपद के जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. स्वास्तिक सुरेश ने बताया कि आयुष पॉलिसी के अन्तर्गत जिले में संचालित निजी आयुष चिकित्सालय, आयुष हेल्थ केयर क्लीनिक के एनएबीएच प्रत्यायन सम्बन्धी प्रोत्साहन योजना तैयार की गई है, जो कि राज्य आगामी पांच वर्षों में एनएबीएच से प्रत्यायन करने वाले से प्रत्यायन करने के लिए निर्धारित शुल्क की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

डॉ. स्वास्तिक सुरेश ने निजी वैलनेस केन्द्रों (पंचकर्म केन्द्र, योग केन्द्र, होटल आदि में संचालित वेलनेस केन्द्र, आयुष चिकित्सालय) के स्वामियों से अपील की कि एनएबीएच प्रत्यायन कराये जाने के लिए वे आगे आएं, जिससे सामान्य जनमानस को गुणवत्तापूर्ण आयुष चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

जिले के राष्ट्रीय आयुष मिशन के नोडल अधिकारी डॉ अवनीश उपाध्याय ने बताया कि जनपद में संचालित समस्त निजी वेलनेस केन्द्रों (पंचकर्म केन्द्र, योग केन्द्र, होटल आदि में संचालित वैलनेस केन्द्र, आयुष चिकित्सालय) का आगामी 15 दिवस में आपुणी सरकार पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

नोडल अधिकारी डॉ उपाध्याय ने बताया कि जनपद में संचालित 12 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस केन्दों का एनएबीएच से प्रत्यायन पूर्ण हो चुका है, जहां पर आयुष से संबंधित पंचकर्म, योग, प्राकृतिक चिकित्सा आदि की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर