महिला एवं बाल विकास विभाग की अप्रैल की रैंकिंग में बीकानेर को मिला पहला स्थान

बीकानेर, 25 मई (हि.स.)। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 24 बिंदुओं के आधार पर जारी अप्रैल माह की रैंकिंग में बीकानेर को पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई ने बताया कि विभाग द्वारा आंगनबाड़ी संचालन, आंगनबाड़ी आधारभूत संरचना, वृद्धि निगरानी, पोषाहार वितरण, पोषण जागरूकता एवं सलाह तथा डीबीटी योजनाओं के 24 इंडीकेटर्स के आधार पर प्रतिमाह मासिक रैंकिंग निर्धारित की जाती है। इसमें अप्रैल की रैंकिंग में बीकानेर ने 100 में से 70.1 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। श्रीगंगानगर 62.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर के मार्गदर्शन, अधिकारियों की नियमित माॅनिटरिंग तथा फील्ड मशीनरी के सतत प्रयासों की बदौलत यह उपलब्धि हासिल हुई है।

मॉडल आंगनवाड़ी के कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित

उपनिदेशक बिश्नोई ने माॅडल आंगनबाड़ी केन्द्रों और कुपोषण की स्थिति की विभागीय समीक्षा की। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों की पेयजल, विद्युत, गैस कनेक्शन, शौचालय, आंगनबाड़ी भवनों की स्थिति सहित अन्य व्यवस्थाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। पोषण ट्रैकर पर बच्चों के रजिस्ट्रेशन, आधार वेरीफिकेशन, मोबाइल वेरीफिकेशन से संबंधित अपडेट लिया। इस दौरान विभिन्न विभागीय कार्मिक मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर