आरसीबी के बल्लेबाजी कोच और मेंटर बने दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली, 1 जुलाई (हि.स.)।पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने अपना नया बल्लेबाजी कोच और मेंटर बनाया गया है। आरसीबी ने सोमवार को इसकी घोषणा की। 39 वर्षीय कार्तिक, जो आरसीबी की टीम का हिस्सा थे, ने हाल ही में आईपीएल 2024 के समापन के बाद खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था।

कार्तिक 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और उन्होंने अपने रिटायरमेंट तक आईपीएल के हर एक संस्करण में खेला है। आरसीबी के साथ एक खिलाड़ी के रूप में उनके पास दो अलग-अलग कार्यकाल रहे हैं, जिनमें से सबसे हालिया 2022-24 का कार्यकाल रहा।

2022 सीज़न में एक फ़िनिशर के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया। भले ही 2023 में उनका सीज़न कुछ खास नहीं रहा हो, लेकिन कार्तिक ने इस साल की शुरुआत में 187.36 के शानदार स्ट्राइक रेट से 300 से अधिक रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।

अपनी नियुक्ति पर कार्तिक ने कहा, पेशेवर स्तर पर कोचिंग करना मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है और यह मेरे जीवन के नए अध्याय के रूप में मेरे लिए वास्तव में जुनूनी है। उम्मीद है कि एक खिलाड़ी के रूप में मेरे अनुभवों की व्यापकता समूह के विकास में योगदान दे सकती है और अतिरिक्त मूल्य ला सकती है।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि क्रिकेट की सफलता न केवल तकनीकी दक्षता पर निर्भर करती है, बल्कि मैच की बुद्धिमत्ता और संयम पर भी निर्भर करती है। मैं अपने बल्लेबाजी समूह को प्रशिक्षित करने और सलाह देने के लिए उत्सुक हूं, ताकि उन्हें न केवल अपनी पद्धति को निखारने में मदद मिल सके, बल्कि दबाव में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक मैच जागरूकता भी विकसित हो सके। यह भी बहुत अच्छा है कि मैं आरसीबी के साथ अपना जुड़ाव जारी रख सकता हूं क्योंकि फ्रैंचाइजी लगातार मजबूत होती जा रही है।

आरसीबी के क्रिकेट निदेशक मो बोबट ने इस अधिग्रहण पर प्रसन्नता व्यक्त की और कार्तिक द्वारा फ्रेंचाइजी के मौजूदा खिलाड़ियों में अपने गुणों और मूल्यों को शामिल करने की संभावना पर उत्साह व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, डीके हमारे कोचिंग समूह में एक बेहतरीन सदस्य हैं। उन्हें मैदान पर देखना रोमांचकारी था, और मुझे यकीन है कि वे कोच के रूप में भी उतने ही प्रभावशाली होंगे। एक खिलाड़ी के रूप में उनकी लंबी अवधि और ट्रैक रिकॉर्ड उनके कौशल और समर्पण के बारे में बहुत कुछ बताता है। मुझे पता है कि वे इस नए पेशेवर अध्याय में भी वही गुणवत्ता और प्रतिबद्धता लाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर