केदारनाथ धाम में गंदगी फैलाने पर 32 दुकानदारों के काटे चालान

-नगर पंचायत व सुलभ चला रहा विशेष सफाई अभ्यिान

देहरादून/रुद्रप्रयाग, 26 मई (हि.स.)। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने को लेकर जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल की ओर से यात्रा पड़ावों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। जो दुकानदार यात्रा पड़ावों में गंदगी फैलाते हुए पकड़ा जा रहा है। उसका मौके पर ही चालान काटा जा रहा है। साथ ही व्यापारियों से गंदगी ना फैलाने की अपील की जा रही है।

नगर पंचायत केदारनाथ के अधिशासी अधिकारी चंद्रशेखर चौधरी ने बताया कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है। नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्रों द्वारा केदारनाथ धाम सहित सरस्वती नदी एवं मंदाकिनी नदी की निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को भी पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन को लेकर प्लास्टिक का उपयोग न करने और कूड़े-कचरे को डस्टबिन में डालने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जिन्ह दुकानदारों की ओर से गंदगी फैलाई जा रही है, उनके खिलाफ चालान काटने की कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। अब तक 32 व्यापारियों का चालन काटकर 5900 का अर्थ दंड वसूला गया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि केदारनाथ धाम में गोल चबूतरा के पास बनाए गए प्लास्टिक डिपोजिट रिफंड सेंटर में 550 पानी की खाली बोतलें प्राप्त की गई।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक हर दिन सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी साफ-सफाई की जा रही है। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने बताया कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर