हाईकोर्ट के वारंट पर सपा विधायक रफीक अंसारी गिरफ्तार

मेरठ, 27 मई (हि.स.)। इलाहाबाद हाईकोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद पुलिस ने मेरठ शहर सीट से सपा विधायक रफीक अंसारी को सोमवार को बाराबंकी से गिरफ्तार कर लिया। मेरठ पुलिस विधायक को कार में लेकर मेरठ के लिए रवाना हो गई है। शाम तक पुलिस सपा विधायक को लेकर मेरठ पहुंच जाएगी।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एमपी-एमएलए मेरठ की अदालत से आईपीसी की धारा 147, 436 और 427 के तहत विचाराधीन आपराधिक केस में मेरठ सीट से सपा विधायक रफीक अंसारी के खिलाफ जारी वारंट को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। मुकदमे के तथ्यों के अनुसार 35-40 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ सितंबर 1995 में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जांच पूरी होने के बाद 22 आरोपितों के खिलाफ पहला आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया। उसके बाद याची सपा विधायक के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया, जिस पर संबंधित अदालत ने अगस्त 1997 में संज्ञान लिया। इसके बाद भी रफीक अंसारी अदालत में पेश नहीं हुए तो 12 दिसंबर 1997 को गैर जमानती वारंट जारी किया गया।

इसके बाद लगातार गैर जमानती वारंट जारी किए जाते रहे और रफीक अंसारी अदालत में प्रस्तुत नहीं हुए। अदालत से 101 गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद भी अदालत में प्रस्तुत नहीं होने पर धारा 82 सीआरपीसी के तहत कुर्की प्रक्रिया भी शुरू की गई। इसके बाद भी रफीक अंसारी अदालत में प्रस्तुत नहीं हुए और स्थानीय अदालत के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील कर दी।

हाईकोर्ट में रफीक के अधिवक्ता ने तर्क दिया कि मामले में मूल रूप से आरोपित 22 आरोपितों को 15 मई 1997 के फैसले में बरी कर दिया गया। इसलिए उनके खिलाफ केस कार्रवाई रद करनी चाहिए। इस मामले को हाईकोर्ट ने गंभीरता से लिया।

हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि वह रफीक अंसारी के खिलाफ ट्रायल कोर्ट द्वारा पहले ही जारी किए गए गैर-जमानती वारंट की तामील कराए। इसके बाद से ही सपा विधायक भूमिगत चल रहे थे और पुलिस उनकी तलाश में दबिश दे रही थी।

सूत्रों की मानें तो विधायक लखनऊ में छिपे हुए थे। इसकी भनक लगते ही पुलिस ने लखनऊ से लौट रहे सपा विधायक को बाराबंकी से गिरफ्तार कर लिया। मेरठ के एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह के अनुसार, विधायक रफीक अंसारी अपना गैर जमानती वारंट रिकाल नहीं कर पाए। इसलिए पुलिस ने उन्हें बाराबंकी से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस शाम तक विधायक को लेकर मेरठ पहुंच जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/राजेश

   

सम्बंधित खबर