श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा शहर में जल संकट का खतरा मंडराया

जम्मू, 27 मई (हि.स.)। बढ़ते पारे और लू के बीच केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर के आधार शिविर कटरा शहर में जल संकट का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, प्रशासन ने कहा कि वह इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के लिए कार्यरत है क्योंकि गर्मी की छुट्टियों के मद्देनजर जून से तीर्थयात्रियों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

जल शक्ति विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कटरा शहर में गर्मी और बढ़ते तापमान के कारण जल संकट जैसी स्थिति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण प्राकृतिक जल स्रोतों में पानी का स्तर कम हो रहा है और वे सूखने लगे हैं। चूंकि कटरा एक तीर्थस्थल है लेकिन अस्थायी आबादी होने के बावजूद और गर्म मौसम के दौरान शहर को औसतन हर दिन 40 लाख गैलन से 45 लाख गैलन पानी की आवश्यकता होती है लेकिन सामान्य दिनों में 20 लाख गैलन से 25 लाख गैलन पानी की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि बेस कैंप को आपूर्ति की गई है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक स्रोत जल निकायों के धीरे-धीरे सूखने के कारण कटरा शहर दैनिक आवश्यक जल आपूर्ति को पूरा करने में असमर्थ है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में संकट जैसी स्थिति से निपटने के लिए बाबा धनसार जल परियोजना, झज्जर कोटली जल परियोजना और बाण गंगा जल स्रोत से दैनिक आधार पर पानी की आपूर्ति की जा रही है लेकिन ये निकाय धीरे-धीरे सूख रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि अघोषित बिजली कटौती और बिजली से संबंधित अन्य मुद्दे स्थिति में और अधिक चिंताएं बढ़ा रहे हैं। इस बीच जल संकट के कारण होटल उद्योग भी आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है।

रियासी के उपायुक्त विश्वेश पाल महाजन ने कहा कि गर्मी के कारण कुछ प्राकृतिक जल स्रोतों का स्तर कम हो रहा है और आने वाले दिनों में तीर्थयात्रियों की भीड़ भी बढ़ने वाली है लेकिन हम पहले से ही काम पर हैं और इसे समय पर बेहतर तरीके से संभालने के लिए स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर