रायपुर : स्कूल शिक्षा सचिव ने की एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरुआत

स्कूल शिक्षा सचिव ने विद्यार्थियों संग किया पौधरोपण

रायपुर, 2 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अपील पर आज मंगलवार से अमल शुरू हो गया है। आज “एक पेड़ माँ के नाम“ पौधारोपण अभियान की शुरूवात शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राखी वि.खं. आरंग जिला रायपुर से की गई।

स्कूल शिक्षा सचिव श्री परदेशी ने इसकी शुरुआत की। सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने ग्राम राखी के पंचायत प्रतिनिधि व छात्र-छात्राओं के साथ 150 से अधिक छायादार पौधों का रोपण किया। पौधारोपण से पहले सचिव ने सभी छात्र-छात्राओं एवं पालकों को शपथ दिलाया कि उनके द्वारा लगाये गये पौधे का वृक्ष बनते तक पालन-पोषण करेंगे तथा उनकी सुरक्षा भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि “एक पेड़ माँ के नाम“ थीम पर प्रदेश के प्रत्येक स्कूलों में पौधारोपण करने का अभियान चलाया जाना है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसके लिए आमजनों से आह्वान किया है।

श्री परदेशी ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने में पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। पेड़ पौधों के कारण वातावरण का तापमान नियंत्रित रहता है। पेड़ पौधों पर ही हमारे जीवन का भविष्य निर्भर रहता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वयं तो पौधे लगायेंगे साथ ही अपने परिवार के सदस्यों एवं दोस्तों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने उपस्थित सरपंच श्रीमती गायत्री साहू, उपसरपंच पोषण पटेल एवं ग्रामीणों से भी पौधा लगाने तथा उनकी सुरक्षा करने की अपील की।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद/केशव

   

सम्बंधित खबर