आरबीएसई: हॉफ पैंट में ऑफिस पहुंचे सेक्शन ऑफिसर निलम्बित

अजमेर, 28 मई(हि.स.)। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफिस में सेक्शन ऑफिसर राजेश कुमार टेकचंदानी को हाफ पैंट में कार्यालय पहुंचने पर तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने शैक्षिक शाखा अनुभाग अधिकारी राजेश टेकचंदानी के निलंबन आदेश जारी करते हुए उन्हें पाबंद किया है कि वे जांच पूरी होने तक अजमेर से बाहर नहीं जाएं।

राजस्थान सरकार ने पिछले दिनों सरकारी कार्यालयों में अनुशासन कायम करने को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी कर तय किया था कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी मर्यादित और गरिमामयी पोशाकों में ही कार्यालय पहुंचेंगे। वे जींस—टी शर्ट के बजाय पतलून व कमीज, साड़ी, सलवार पहन कर ही कार्यालयों में काम पर पहुंचे। सरकार के निर्देश जारी होने के कुछ ही दिनों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में यह वाकया सामने आ गया।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के शैक्षिक शाखा के अनुभाग अधिकारी राजेश कुमार टेकचंदानी हाफ पैंट में कार्यालय पहुंच गए। इस स्थिति में अन्य कर्मचारियों द्वारा विरोध प्रकट करने पर अनुभाग अधिकारी ने करीब आधे घंटे तक जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं वहां मौजूद कर्मचारियों से बहस और कुतर्क करने लगा। पूरे घटनाक्रम का वहां मौजूद दूसरे कर्मचारियों ने वीडियो भी बना दिया।

मामला संज्ञान में आने के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद शर्मा ने राजेश कुमार टेकचंदानी अनुभाग अधिकारी (शैक्षिक शाखा) को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही आदेश जारी किए कि वे बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

बताया जा रहा है कि ऑफिस आने का समय साढ़े 9 बजे का रहता है। 11 बजे तक राजेश कुमार ऑफिस नहीं पहुंचे तो फोन कर बुलाया गया। इस पर राजेश कुमार टेकचंदानी हाफ पैंट में बोर्ड निदेशक के रूम में पहुंच गए। यहां वे कहने लगे-वे स्वामी चैतन्य योगी, ओशो को मानने वाला हैं, वे समाज को कुछ देने के लिए निकले हैं, लेने नहीं निकले। बोर्ड वाले समझते है कि वे कर्मचारी हैं, लेकिन वे तो अधिकारी हैं। वे ये पहनकर आए है और उनकी बहन भी आएगी ऐसे ही पहनकर। कल से यहां ड्रेस कोड लागू किया जाए। इसके बाद वे कहने लगे- वे सारी गलतफहमी दूर कर दूंगे। कोई लड़ने वाला नहीं है और वे लड़े भी तो किससे वे विरोधी पाले में हैं वे ओशो को मानने वाले हैं, इंटरनेशनल प्राणी है। आपने बुलाया और वे हाजिर हो गए।

सचिव कैलाशचन्द शर्मा और उपसचिव राजेन्द्र पारीक तक पहुंचा। उक्त कार्मिक को अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया। बाद में सचिव शर्मा द्वारा राजेश कुमार टेकचंदानी के निलंबन आदेश जारी किए गए।

असल में राजेश टेकचंदानी अनुभाग अधिकारी (शैक्षिक शाखा) के विरुद्ध जांच बैठाई गई है। ऐसे में नियमों को ध्यान में रखते हुए उन्हें सस्पेंड किया गया है। सचिव कैलाश चंद ने बताया कि राजेश कुमार के खिलाफ हाफ पैंट पहनकर आने और अनुशासन नहीं रखने को लेकर ये कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि राजेश कुमार पहले भी कई बार ऑफिस लेट आए हैं, उन्हें नोटिस भी दिया गया लेकिन अब भी रवैया वैसा ही था। ऐसे में उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर