पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 19 से 21 के बीच कई जिलों में मेघगर्जन, आंधी और बारिश का अलर्ट

जयपुर, 18 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान के कुछ जिलों में एक बार फिर से मौसम बदलने की चेतावनी है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 19 से 21 फरवरी के बीच कई जिलों में मेघगर्जन, आंधी और बारिश हो सकती है। विभाग ने 19 और 20 फरवरी को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं 21 फरवरी को जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में भी हल्की बारिश होने का अलर्ट दिया है। इस बीच, राजस्थान में अब सर्दी कम होने लगी है।

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को देखते हुए 19 फरवरी को झुंझुनूं, चूरू और हनुमानगढ़ में ओलावृष्टि, मेघगर्जन, वज्रपात और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का ऑरेंज अलर्ट दिया है। 21 फरवरी को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं और चूरू में भी ओलावृष्टि, मेघगर्जन, वज्रपात और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। जबकि, 20 फरवरी को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सीकर और बीकानेर में मेघगर्जन और वज्रपात का यलो अलर्ट है। विभाग ने 21 फरवरी को भी दौसा, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर में भी मेघगर्जन और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और ओलावृष्टि हुई तो तापमान गिरेगा और सर्दी फिर से वापसी कर सकती है। फिलहाल, प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है। तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है।

माउंट आबू को छोड़कर प्रदेश के सभी शहरों में कल दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर से आने वाली हवा रुक गई। इससे राजस्थान के अधिकांश शहरों में रात का तापमान बढ़ गया और सर्दी कम हो गई। श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, करौली, फतेहपुर, सिरोही, बारां, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, सीकर, पिलानी, जयपुर, अलवर और अजमेर में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई। आज सबसे ज्यादा सर्दी अलवर में रही, जहां का न्यूनतम तापमान सात डिग्री मापा गया। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी भारत में बना सिस्टम और ताकतवर हो गया है। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले 2 दिन (19-20 फरवरी) के लिए छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर