नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन 'ए' की खुराक

जयपुर, 28 मई (हि.स.)। जिले में विटामिन 'ए' का चरण 29 मई 2024 से 29 जून तक आयोजित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विटामिन 'ए' की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक 6 माह के अन्तराल से पिलाई जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि बच्चों को वर्ष में दो बार विटामिन ए की खुराक पिलाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। विटामिन 'ए' आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी अंधता से बचाव के साथ- साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए भी आवश्यक है। विटामिन ‘‘ए’’ देने से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती है। विटामिन 'ए' 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. सौरभ आर्य ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र पर विटामिन 'ए' की 2 एम.एल. तथा नौ माह से 12 माह के बच्चों को विटामिन 'ए' की 1 एम.एल. खुराक पिलाई जाएगी। जिन स्थानों पर आंगनबाडी केन्द्र पर आशा सहयोगिनी का पद रिक्त है, वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा और जिस आंगनवाड़ी केंद्र पर आशा सहयोगिनी व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दोनों का पद रिक्त है, उन सभी क्षेत्र के बच्चों को निकट के उपस्वास्थ्य केंद्र की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा विटामिन 'ए' की खुराक पिलाई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर