उत्तराखंड की मुख्य सचिव बोलीं- टेक्नोलॉजी ही चारधाम यात्रा का सुव्यवस्थित प्रबंधन और स्थायी समाधान

- चारधाम यात्रा से जुड़े अधिकारियों संग बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश, रजिस्ट्रेशन ऑफिस एवं ट्रांजिट कैंप का किया निरीक्षण

देहरादून, 28 मई (हि.स.)। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि टेक्नोलॉजी ही चारधाम यात्रा का सुव्यवस्थित प्रबंधन और स्थायी समाधान किया जा सकता है। मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा के साथ प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक फूलप्रूफ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की स्थायी व्यवस्था करने के लिए प्रतिष्ठित आईटी कंसल्टेंसी कंपनी की सहायता लेने के लिए चारधाम यात्रा प्रबंधन से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

मुख्य सचिव रतूड़ी ने मंगलवार को ऋषिकेश स्थित यात्रा रजिस्ट्रेशन ऑफिस एवं ट्रांजिट कैंप पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों संग बैठक में स्पष्ट किया कि चारधाम यात्रा के सुव्यवस्थित प्रबंधन और स्थायी समाधान में टेक्नोलॉजी ही सबसे अधिक सहायता कर सकती है। उन्होंने जल्द से जल्द आईटी कंसल्टेंसी कंपनी के साथ चारधाम यात्रा से जुड़े सभी हितधारकों यथा होटल व्यवसायी, टूर ऑपरेटर्स, पर्यटन से जुड़े लोग और प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से रजिस्ट्रेशन व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए।

फील्ड पर कार्य करने वाले कनिष्ठ अधिकारियों से एसओपी के लिए मांगे सुझाव-

चारधाम यात्रा में फील्ड पर काम कर रहे अधिकारियों को यात्रा प्रबंधन में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मानते हुए मुख्य सचिव ने मंगलवार को स्वयं ऋषिकेश स्थित यात्रा रजिस्ट्रेशन ऑफिस और ट्रांजिट कैंप पहुंचकर सभी अधिकारियों से यात्रा प्रबंधन के लिए बनने वाली एसओपी के लिए उनके सुझाव मांगे।

ठहराव स्थलों से चारधाम की ओर बढ़ने लगे श्रद्धालु-

मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम यात्रा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों विशेष रूप से फील्ड अधिकारियों के कुशल प्रबंधन से राज्य में चारधाम यात्रा आरंभ में कुछ चुनौतियों के बाद पुनः सुचारु, सुव्यवस्थित एवं सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। वर्तमान में ऋषिकेश हरिद्वार के हॉलडिंग प्वाइंट में लगभग 3000 श्रद्धालु मौजूद हैं, जिन्हें धामों में भेजा जा रहा है। चारधाम से सभी श्रद्धालु यात्रा के पश्चात सकुशल वापस लौट रहे हैं। यात्रा मार्ग एवं धामों में सभी व्यवस्थाएं सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है, इसलिए हरिद्वार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पुनः आरंभ किया जा रहा है।

नए ठहराव स्थलों व पार्किंग स्थलों के लिए जल्द जारी की जाएगी धनराशि-

श्रद्धालुओं की निरंतर बढ़ती संख्या के समाधान के लिए मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा से संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को नए ठहराव स्थलों को चिहिन्त करने के साथ वहां पार्किंग स्थल विकसित करने के निर्देश दिए। इसके लिए जल्द ही धनराशि भी जारी कर दी जाएगी।

ट्रिप कार्ड व्यवस्था के कड़ाई से पालन और नेशनल टूर ऑपरेटर्स का सहयोग लेने के निर्देश-

मुख्य सचिव ने यात्रा मार्ग पर वाहनों की कैरिंग कैपिसिटी व पार्किंग स्थलों का सही आंकलन जल्द बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कैरिंग कैपिसिटी के अनुसार ही नियमों का सख्ती से पालन करवाना आवश्यक है। साथ ही ट्रिप कार्ड व्यवस्था का भी कड़ाई से पालन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने भविष्य में चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए नेशनल टूर ऑपरेटर्स का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं। देश के अन्य राज्यों के ऐसे जिले जहां से सबसे अधिक यात्री चारधाम पर आते हैं, उनके जिलाधिकारियों एवं जिला प्रशासन से भी समन्वय एवं संवाद के निर्देश दिए हैं।

बैठक में आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी देहरादून, टिहरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी तथा चारधाम यात्रा से संबंधित अधिकारी थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर