लखनऊ शहर में बड़ा मंगल पर लाखों लोगों ने पाया प्रसाद

लखनऊ, 28 मई(हि.स.)। लखनऊ शहर की सड़कों पर बड़ा मंगल पर्व के अवसर पर सैकड़ों की संख्या में हुए भंडारों में लाखों लोगों ने प्रसाद पाया। शहर की हर सड़क पर प्रसाद लेते हुए लोगों ने प्रभु श्रीराम के भक्त हनुमान के भगवत स्वरूप को बारम्बार नमन किया।

शहर में आस्था पूर्ण करने वाले हनुमान मंदिरों में हनुमान सेतु मंदिर, अलीगंज हनुमान मंदिर, विकास नगर के गुलाचीन हनुमान मंदिर, राजाजीपुरम मार्ग के बाला जी हनुमान मंदिर, बड़े हनुमान मंदिर गुडम्बा मार्ग, प्रसिद्ध हनुमान मंदिर बंथरा, बाला जी मंदिर तेलीबाग सहित कई मंदिरों के बाहर बड़ा मंगल के अवसर पर भक्तों ने भंडारे का आयोजन किया। मंदिरों में दर्शन-पूजन कर निकलने वाले भक्तों को भंडारे में प्रसाद स्वरूप पूड़ी सब्जी, कढ़ी चावल, शरबत, जूस इत्यादि का वितरण किया गया।

कपूरथला क्षेत्र में प्रगति बाजार में बड़ा मंगल के अवसर पर सुंदरकाण्ड की संगीतमयी प्रस्तुति की गयी। इस स्थान पर भंडारा का शुभारम्भ महंत देव्या गिरी ने किया। महंत देव्या गिरी ने अपने हाथों से प्रसाद का वितरण भी किया। इसी क्षेत्र में सामुदायिक केन्द्र के भीतर गौ सेवा के कार्यकर्ताओं ने प्रसाद वितरण कार्यक्रम किया। गौ सेवा के प्रांत संयोजक सर्वजीत, विभाग संयोजक शरद चंद्र, नगर संयोजक डीपी सिंह, नगर संयोजक सच्चिदानंद की उपस्थिति में बड़ा मंगल का प्रसाद वितरण हुआ।

व्यापारिक क्षेत्र नजीराबाद में व्यापार मंडल की ओर से बड़ा मंगल पर भंडारा हुआ। नजीराबाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुरेश छबलानी ने व्यापारियों के साथ भगवान हनुमान के चित्र का पूजन किया और इसके बाद भंडारा आरम्भ कराया। अपराह्न बाद से सायंकाल तक भंडारे में प्रसाद वितरित होता रहा। ऐशबाग क्षेत्र में व्यापारी नेता सुरेन्द्र मोदी की ओर से भंडारा कार्यक्रम हुआ और स्थानीय लोगों ने उसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

भाजपा के विधायक राजेश्वर सिंह की ओर से कानपुर रोड पर पिपलेश्वर हनुमान मंदिर और बंथरा के हनुमान मंदिर पर विशाल भंडारा का आयोजन कराया गया। विधायक राजेश्वर सिंह ने भंडारे को अपनी स्वर्गीय मां तारा सिंह की स्मृति में किया गया। जिसमें दोपहर दो बजे के बाद लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और सायंकाल तक लोग प्रसाद लेते रहे।

बड़ा मंगल के अवसर पर गोमती तट लखनऊ स्थित हनुमत धाम पर राज्यसभा सांसद डाॅ.दिनेश शर्मा ने पहले हनुमान जी का दर्शन-पूजन किया और इसके बाद प्रसाद वितरण में आयोजकों का सहयोग किया। हजरतगंज क्षेत्र में पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम ने लोगों को प्रसाद स्वरूप शीतल पेय का वितरण किया।

शहीद स्मारक पार्क में नगर निगम के कर्मचारियों ने बड़ा मंगल पर हनुमान जी की पूजा की और इसके बाद भंडारा आरम्भ किया। पूड़ी सब्जी का प्रसाद बांटते हुए नगर निगम के कर्मचारियों ने लोगों की प्यास भी बुझायी। प्रसाद वितरण के करने वाले कर्मचारियों ने अपने बीच के कर्मचारी नेताओं के सम्मान में उन्हें सर्वप्रथम प्रसाद उपलब्ध कराये।

शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, शैक्षणिक संस्थाओं के मालिकों, व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्रों में सड़क पर प्रसाद वितरण के कार्यक्रमों को किया। शहर में मंगलमान नामक संगठन की ओर से विभिन्न संस्थाओं को बड़ा मंगल पर प्रसाद वितरण व भंडारा करने के लिए प्रेरित भी किया गया। परिवर्तन चौक पर आज से ज्येष्ठ माह के अंत तक चलने वाला भंडारे को भी आरम्भ कराया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/सियाराम

   

सम्बंधित खबर