पलामू के बालू से गढवा के पटसर में पुल निर्माण, तीन अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

पलामू, 28 मई (हि.स.)। पलामू से गढ़वा जिले में बालू की तस्करी की जा रही है। रमकंडा क्षेत्र में अवैध बालू लदा टैªक्टर पहुंच रहा है। रमकंडा के पटसर पुल निर्माण में अवैध बालू पहुंचा रहे तीन ट्रैक्टरों को पुलिस ने पकड़ा है। पलामू के रामगढ़ प्रखंड के हुटार स्थित कोयल नदी से अवैध बालू लदा टैक्टर पहुंचा था। गुप्त सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की।

रमकंडा प्रखंड के चेटे-उदयपुर मुख्य मार्ग में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पटसर गांव में बन रहे पुल निर्माण में अवैध बालू कई दिनों से पहुंच रहा था। गुप्त सूचना के आधार पर रमकंडा पुलिस ने छापेमारी अभियान चलाकर पलामू से अवैध बालू लेकर रमकंडा के इस पुल निर्माण में जा रहे तीन ट्रैक्टरों को जब्त कर कार्रवाई के लिये खनन विभाग को भेज दिया।

जानकारी के अनुसार सोमवार रात पुलिस को अवैध बालू परिवहन की गुप्त सूचना मिली। सूचना के बाद रमकंडा थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह कुटिया ने पुलिस जवानों के साथ रमकंडा-डालटनगंज मुख्य मार्ग में छापेमारी की। इसी दौरान रात के करीब 12 बजे डालटनगंज के रास्ते रमकंडा के उदयपुर मोड़ पर तीनों ट्रैक्टरों को रोककर पुलिस ने बालू से संबंधित दस्तावेज मांगा, लेकिन पुलिस को कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया, जिसके बाद पुलिस ने तीनों ट्रैक्टर को जप्त कर कार्रवाई के लिये खनन विभाग को भेज दिया। बताया गया कि अवैध बालू लदा जप्त ट्रैक्टर चेटे पंचायत के पटसर गांव निवासी नाजिर आलम खान, शिव यादव व श्रवण यादव के हैं।

उल्लेखनीय है कि पलामू जिले के रामगढ़ प्रखंड के हुटार स्थित कोयल नदी घाट पंचायत को आवंटित किया है। मुखिया की ओर से जारी किये गये चालान के आधार पर ही यहां से बालू का उठाव होता है, लेकिन रमकंडा प्रखंड के उदयपुर, चेटे, मुड़खुड़ गांव के दर्जनों ट्रैक्टर फर्जी चालान के आधार पर हुटार के इस घाट से बालू उठाव कर इसे गढ़वा जिले के रमकंडा में पहुंचाते हैं।

अवैध बालू के परिवहन पर होगी कार्रवाई: थाना प्रभारी

रमकंडा थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह कुटिया ने कहा कि अवैध बालू के उत्खनन व परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व में भी अवैध बालू पर कार्रवाई होती रही है।

सपही से रमकंडा जा रहा अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

गढवा के भंडरिया पुलिस ने सोमवार रात अवैध बालू की ढुलाई कर उसे रमकंडा पहुंचा रहे एक अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया है। जब्त किये गये ट्रैक्टर कुरुन गांव निवासी प्रेम सागर यादव का है, जिसे रमकंडा भंडरिया की सीमा पर स्थित चपलसी गांव से पुलिस ने जब्त कर लिया। थाना प्रभारी चंदन कुमार सिंह ने बताया कि सपही और कुरुन गांव स्थित कोयल नदी से अवैध बालू की ढुलाई कर रमकंडा पहुंचाने की गुप्त सूचना लगातार मिल रही थी। इसी गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गयी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर