हिसार : महिला पंचायत में महिलाओं ने ली शिक्षा के नाम पर वोट देने की शपथ

हिसार, 1 जुलाई (हि.स.)। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा के नेतृत्व में छठी महिला पंचायत नलवा विधानसभा के पायल गांव में आयोजित की गई। पंचायत में शामिल सभी महिलाओं ने शिक्षा के नाम पर वोट देने की शपथ ली।

उमेश शर्मा ने सोमवार को आयोजित इस पंचायत में कहा जिस तरह से सरकारी शिक्षा व्यवस्था को बर्बाद किया जा रहा है उसके खिलाफ हम सबको मिलकर आवाज उठानी होगी। जेबीटी शिक्षक की भर्ती एचकेआरएन के माध्यम से की जा रही है, 337 स्कूलों में पोर्टल पर 503 शिक्षकों के पद खत्म कर दिए हैं जिसके खिलाफ प्राथमिक शिक्षक संघ आंदोलन की चेतावनी दे रहा है। हर तरफ भ्रष्टाचार फैला है। कल ही रिपोर्ट आई है कि 2014-16 तक चार लाख फर्जी छात्रों का रेजिस्ट्रेशन करके उनके भत्ते के पैसे हड़प कर लिए गए। 538 स्कूल में शौचालाय नहीं है, 28 हजार शिक्षकों की कमी है जब इतनी वीभत्स स्थिति में शिक्षा व्यवस्था है तो हमारे बच्चे कैसे पढ़ेंगे।पंचायत में एक महिला ने बताया कि उसकी बेटी को नवमी में तीन बार फैल करके घर बैठा दिया, आठवीं के बच्चे को गिनती तक नहीं आती, प्राइवेट के पैसे नहीं हैं, सरकारी में पढ़ाते नहीं हम कहां जाएं। ये आपबीती महिला ने पंचायत में सुनाई।

उमेश ने कहा कि सबसे बड़ी बात है की कोई इस दुर्दशा पर बोलना नहीं चाहता, कोई उस मां की बात नहीं करना चाहता जिसके बेटे-बेटियां इस बर्बाद व्यवस्था की भेंट चढ़ रही है, क्यों कोई नेता से उनके बच्चों की शिक्षा की मांग नहीं कर रहा। ये सवाल आज महिला पंचायत के माध्यम से गांव-गांव उठाए जा रहे है उमेश शर्मा ने पंचायत में उपस्थित गांव के सभी लोगों से आह्वान किया कि अगर बच्चे आपके नहीं पढ़ रहे तो आपको ही इसके लिए खड़ा होना होगा। अपने अधिकारों के लिए आपको लडऩा होगा। इस गली-सड़ी व्यवस्था को बदलना ही होगा। आप सभी की तरह दिल्ली और पंजाब के लोगों ने भी ऐसा परिवर्तन किया था जिससे आज वहाँ गरीब का बच्चा पढक़र कामयाब हो रहा है। दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों का रिजल्ट प्राइवेट स्कूल से बेहतर आ रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर