महाकुम्भ की तैयारी में निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को मिली खामियां

--कारण बताओ नोटिस एवं कम्पनी डिबार किये जाने के निर्देश

प्रयागराज, 28 मई (हि.स.)। नगर आयुक्त ने मंगलवार को महाकुम्भ 2025 अवस्थापना विकास निधि, 15वॉ वित्त आयोग के अन्तर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यो का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर खामियां मिलने पर नाराजगी जतायी। एक कम्पनी को काली सूची में डालने का निर्देश देते हुए अभियन्ताओं को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग ने निरीक्षण के दौरान पाया कि महाकुम्भ के अन्तर्गत स्वीकृत मुख्य न्यायाधीश आवास से सिविल लाइन्स जीपीओ होते हुये लालबहादुर शास्त्री मार्ग के सुधार कार्य पर ठेकेदार को सूचना देने के उपरान्त भी उपस्थित नही हुये। स्थल पर कुल 25 श्रमिकों द्वारा कार्य कराये जा रहें हैं। स्थल पर कार्य की प्रगति धीमी है। एकलव्य चौराहे के पास डीजीबीएम कार्य के थिकनेस की जॉच की गयी जो 50 एमएम के सापेक्ष 10 एमएम पायी गयी। कार्य के अधोमानक होने के कारण मेसर्स बृजेश सिंह के ऊपर 02 लाख अर्थदण्ड आरोपित करते हुये काली सूची में सम्मिलित किये जाने एवं सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता, अवर अभियन्ता को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश दिया।

इसी प्रकार जानसेनगंज चौराहा से रेलवे स्टेशन होते हुये डीएसए ग्राउण्ड चौराहा तक सड़क सुधार कार्य के निरीक्षण में पाया कि स्थल पर नाले का निर्माण कार्य प्रगति पर है। स्थल पर मात्र 18 श्रमिक कार्यरत थे। जिससे कार्य की प्रगति धीमी है। कार्य की प्रगति बढाने के लिये कार्य को दो शिफ्टों में कराये जाने एवं दो स्थल पर कार्य कराने हेतु सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता मेसर्स आदित्य इण्टरप्राईजेज के प्रतिनिधि को निर्देशित किया। यदि तीन दिवस में कार्य की प्रगति नही बढ़ायी जाती है तो अर्थदण्ड आरोपित करते हुए डिबार किये जाने एवं कारण बताओ नोटिस निर्गत किये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

बमरौली में प्राथमिक विद्यालय तक वर्षा जल निकासी हेतु नाला निर्माण कार्य में निरीक्षण के दौरान कंक्रीट में कहीं-कहीं ईंट के टुकड़े दिखाई पड़ रहे हैं, जिनको कास्टिंग के समय श्रमिक द्वारा निकाला नहीं गया है। नाले के कास्टिंग के समय वाइब्रेटर का प्रयोग किये जाने के निर्देश दिये गये। कसारी मसारी में एसडीएम चौराहा से अली चौराहा होते हुए एमजेड हादी तक सड़क पटरी नाली कल्वर्ट का निर्माण कार्य के निरीक्षण में साईड पटरी पर सीसी टाईल्स के नीचे जीएसबी की मात्रा मानक से कम पायी गयी। जिसके कारण मेसर्स एसके आशियाना प्रा.लि को कारण बताओ नोटिस निर्गत किये जाने के निर्देश दिये गये।

इस दौरान अपर नगर आयुक्त अम्बरीश कुमार बिन्द, मुख्य अभियन्ता सतीश कुमार, अजीत कुमार, अनिल कुमार मौर्या, नजमी मुजफ्फर अधिशासी अभियन्ता, सहायकअभियन्ता, अवर अभियन्ता नगर निगम उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर