केरल और लक्षद्वीप में प्री मानसून की बारिश शुरु

कानपुर, 29 मई (हि.स.)। उत्तर भारत में जहां भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है तो वहीं केरल और लक्षद्वीप में प्री मानसून की बारिश शुरु हो गई है। इससे यह संकेत मिलते हैं कि केरल में एक जून को मानसून दस्तक दे देगा और तेजी से उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा। संभावना है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में 22 जून के आसपास मानसून तेज बारिश शुरु कर देगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बुधवार को बताया कि केरल और लक्षद्वीप के निवासी अगले कुछ दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं। यह प्री-मॉनसून बारिश हाल ही में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान के कारण तेज हो गई है। चक्रवात के प्रभाव ने नमी को केरल तट की ओर खींच लिया है। जिससे पश्चिमी तट पर, खासकर केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों बारिश बढ़ गई है। हालांकि अब चक्रवात कमजोर हो गया है। इसीलिए केरल और लक्षद्वीप में बारिश की तीव्रता में थोड़ी कमी आने की उम्मीद है। अगले 3-4 दिनों तक मध्यम बारिश और बीच-बीच में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। इन दोनों राज्यों के लिए अच्छी खबर यह है कि मानसून का मौसम नजदीक है। केरल में मानसून सामान्य तिथि एक जून को पहुंचने का अनुमान है।

तमिलनाडु और कर्नाटक में हल्की बारिश की शुरुआत

बताया कि तमिलनाडु और कर्नाटक में मानसून की शुरुआत बहुत भारी बारिश के साथ नहीं होगी। लेकिन हल्की से मध्यम बारिश और एक या दो बार भारी बारिश की संभावना है। अभी हो रही प्री-मानसून बारिश धीरे-धीरे एक जून तक मानसूनी बारिश में बदल जाएगी। तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश में तेजी आने की उम्मीद है। ऐसे में जो शुरुआती अनुमान आ रहे हैं उसके अनुसार दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत के लिए संतोषजनक मानसून आधार की उम्मीद है। जो आने वाले कृषि मौसम और क्षेत्र में जल सुरक्षा के लिए अच्छा संकेत है।

उत्तर प्रदेश में पड़ सकती हैं बौछारें

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जो इन दिनों मौसमी गतिविधियां बनी हुई हैं उसके अनुसार गर्म और नम हवाएं आ रही है। राजस्थान के थार मरुस्थल से जहां गर्म हवाएं आ रही हैं तो वहीं बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आ रही हैं। इन दोनों हवाओं का टकराव बुन्देलखण्ड क्षेत्र में होगा जिससे आगामी दिनों मेघ गर्जन के साथ बौछारें पड़ेगी। इसके साथ ही आसमान में बादलों की आवाजाही बढ़ जाएगी और उमस भरी गर्मी में भी इजाफा होगा। लेकिन लोगों को भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी क्योंकि लगातार तापमान बढ़ रहे हैं और हीट इंडेक्स आज 59 पहुंच गया जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि 10 बजे से चार बजे तक घरों से बाहर निकलने से बचें और अगर निकलें भी तो पानी पर्याप्त पीकर ही निकले। इसके साथ ही गर्मी से बचने के लिए गमछा जरुर लेकर चलें। इस तरह के मौसम में जहां दिन में भीषण गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है तो वहीं बेचैनी वाली रात भी परेशान करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर