बार-बार न खोदें सड़क, एक ही बार में भूमिगत हो विद्युत लाइन, ऐसी बनाई एसओपी : सोनिका

- जल संस्थान, यातायात, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, स्मार्ट सिटी, विद्युत विभाग को दिए निर्देश

- शहर के ऊपरगामी विद्युत लाइन भूमिगत करने संबंधित कार्यों को लेकर हुई बैठक

- स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से साझा करें विद्युत लाइन भूमिगत करने का प्लान

देहरादून, 01 जुलाई (हि.स.)। जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में सोमवार को वाह्य सहायतित वित्त पोषित योजना के अंतर्गत देहरादून शहर के ऊपरगामी विद्युत लाइन भूमिगत करने संबंधित कार्यों को लेकर बैठक हुई। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को सहयोग भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जा सके और जनमानस को असुविधा न हो।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था एडीबी एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार से एसओपी बनाई जाए, ताकि एक बार सड़क खोदे जाने पर विद्युत लाइन के साथ ही अन्य केबल को भी भूमिगत किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि जल संस्थान, यातायात, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, स्मार्ट सिटी, विद्युत विभाग के अधिकारी निर्माण कार्यों से पूर्व स्थलों का निरीक्षण कर सभी पहलुओं के दृष्टिगत आख्या प्रस्तुत करें, ताकि कोई असुविधा न हो। उन्होंने कार्यों में गुणवत्ता के साथ समयबद्धता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश कार्यदायी संस्था एडीबी को दिए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि विद्युत लाइन भूमिगत किए जाने के लिए ऐसी योजना बनाएं, जिससे विद्युत लाइन के साथ टेलीकॉम कंपनी, नगर निगम की स्ट्रीट लाइट केबल एवं अन्य केबल भी भूमिगत की जाए। उन्होंने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से विद्युत लाइन भूमिगत करने का प्लान संबंधित एजेंसी से साझा करने के निर्देश दिए, ताकि योजनओं के क्रियान्वयन में आने वाली बाधाओं के निस्तारण करने में आसानी हो।

बैठक में मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम गौरव कुमार, अपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी तीरथपाल सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश ठाकुर, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रंजीत सिंह, जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता एडीबी शिखर अग्रवाल, डीजीएम बीएसएनएल आरके शर्मा आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दधिबल

   

सम्बंधित खबर