आठ अगस्त को अमृत पर्यावरण महोत्सव पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें : शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री

जयपुर, 1 जुलाई (हि.स.)। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि बढ़ते हुए तापमान को रोकने के लिए आठ अगस्त को अमृत पर्यावरण महोत्सव पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। दिलावर सोमवार को शिक्षा संकुल में आयोजित शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाने के लिए वृक्षों का महत्व समझाकर समाज के सभी वर्गों को जागरूक करें। वाहन एवं एसी उपकरणों का उपयोग करने वालों के लिए वृक्षारोपण की जिम्मेदारी अधिक बनती है। उन्होंने वृक्षारोपण का लक्ष्य देते हुए बताया कि दोपहिया वाहन वालों को पांच, कार वालों को 10, ट्रेक्टर वालों को 15, ट्रक वालों को 20, एसी वालों को 50 तथा किसानों को प्रति एक बीघा पर एक पौधा लगाना चाहिए। इसी प्रकार विद्यार्थियों को भी अपने परिवार के कुल सदस्यों की संख्या के बराबर पौधे लगाने चाहिए। 200 से अधिक पौधों की देख-रेख के लिए एक नरेगाकर्मी रख सकेंगे। उन्होंने घुमंतू जातियों के लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग के जिला प्रभारी अधिकारी प्रति माह दो दिन का दौरा कर व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करें। गांव, ढाणियों में पहुंच कर अभिभावको से फीड़बैक लें तथा क्षेत्र में रात्रि विश्राम करें। उन्होंने विद्यालयों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, शैक्षिक भ्रमण को व्यावहारिक एवं उपयोगी बनाने तथा नवाचार करने के निर्देश दिए।

बैठक में शासन सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुणाल, शासन सचिव पंचायती राज रवि जैन, विशिष्ट शासन सचिव शिक्षा चित्रा गुप्ता, आयुक्त मिड-डे मील विश्वमोहन शर्मा, निदेशक माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सीताराम जाट, निदेशक पाठ्यपुस्तक मण्डल मूलचन्द वर्मा, निदेशक साक्षरता मेघराज रतनू तथा संस्कृत शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा परिषद् के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर