चिंगस ब्लॉक और कई अन्य वन क्षेत्रों में जंगल में लगी आग, सामान्य जीवन बाधित

राजौरी, 30 मई (हि.स.)। भीषण सूखे और बढ़ते तापमान के कारण राजौरी जिले के नौशेरा उप-मंडल के चिंगस ब्लॉक और कई अन्य वन क्षेत्रों में जंगल में आग लग गई है।

बुधवार लगी आग ने सामान्य जीवन को बाधित कर दिया है। आग के कारण क्षेत्र को घने धुएं से ढक गया है और स्थानीय लोगों के बीच व्यापक संकट पैदा कर दिया।

इसके परिणामस्वरूप धुएं ने हवा को गंभीर रूप से प्रदूषित कर दिया है और दृश्यता भी कम हो गई है और निवासियों और यात्रियों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर दिया है।

स्थानीय लोग जिनमें जंगल के पास रहने वाले लोगों के साथ ही छोटे बाजार विक्रेता, होटल मालिक, दुकानदार और ढाबा संचालक शामिल हैं आग और उसके साथ निकलने वाले धुएं के प्रतिकूल प्रभावों से जूझ रहे हैं।

चिंगस वन विभाग के ब्लॉक अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा चरक ने आग पर काबू पाने में वन विभाग द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला।

चिंगस वन विभाग के ब्लॉक अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा चरक ने कहा कि मेरी टीम ने आग पर काबू पा लिया है। यह इलाका ढलानदार है इसलिए इसे जल्द ही नियंत्रित करने की जरूरत थी। हम जंगल की आग पर नज़र रखने के लिए रात में गश्त करते हैं। इन जंगल की आग पर काबू पाना एक कठिन काम है। क्योंकि तापमान बढ़ रहा है, आग पास के जंगलों में लग रही है। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमें आग की सूचना मिलती है, हम वहाँ जाते हैं और इसे काबू में करने की कोशिश करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम आग के किसी भी संकेत की जाँच करने के लिए रात के दौरान भी इलाके में गश्त करते हैं। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी आग की किसी भी घटना के बारे में तुरंत अधिकारियों को सूचित करके और आग को नियंत्रित करने में सहयोग करने की अपील की।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर