मोबाइल एप (आभा) के माध्यम से करा सकते हैं अपना ओपीडी पंजीयन, बनेगा आभा कार्ड

बीजापुर, 30 मई (हि.स.)। जिला अस्पताल में अब मरीजों को ओपीडी पर्ची के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं है, मरीज या परिजन घर बैठे ही मोबाइल एप (आभा) के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं या इसके लिए एप के क्यूआर कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसमें जो टोकन नंबर मिलेगा उसे संबंधित अस्पताल के ओपीडी कक्ष में दिखाकर जल्द से जल्द ओपीडी पर्ची प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने मोबाइल एप (आभा) बनाया है। इसका उपयोग कर मरीज या परिजन अपना पंजीयन करा सकते हैं, एप में मरीज का एक आभा कार्ड बनेगा, जिसमें यूजर्स को एक 14 डिजिट का कार्ड मिलेगा। इसमें हेल्थ डायग्नोस्टिक व दवाई की पूरी जानकारी होगी। इससे कहीं पर भी किसी भी डॉक्टर द्वारा हिस्ट्री जानने में कोई दिक्कत नहीं होगी। स्वास्थ्य व आरोग्य केंद्रों के सुदृढ़ीकरण और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत इस एप के उपयोग के लिए जोर दिया जा रहा है। इसमें पंजीयन के लिए मरीज या परिजन को एप या जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के एप का क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. वाय के ध्रुव ने आज गुरुवार को बताया कि आभा एप का उपयोग कोई भी स्मार्ट मोबाइल धारक कर सकता है। एप या क्यूआर कोड के माध्यम से रजिस्टर्ड ऑप्शन में जाकर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज कर रजिस्टर्ड करें। इसके बाद ओटीपी सत्यापन होगा और उपयोगकर्ता को अपना नाम, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर व ईमेल का विवरण देना होगा। इस एप से संबंधित क्यूआर कोड जिला अस्पताल में चस्पा किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर