फेक न्यूज की पहचान के लिए पत्रकारों को मिलेगा प्रशिक्षण : कुलपति

- प्रेस क्लब और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय मिलकर करेंगे काम

कानपुर, 30 मई (हि.स.)। सोशल मीडिया के दौर पर कौन सी न्यूज सही है और कौन फेक है, इसका अंतर करना मुश्किल होता जा रहा है। जब तक कोई प्रतिष्ठित संस्थान किसी फेक न्यूज को लोगों के सामने लाता है तब तक वह फेक न्यूज वायरल होकर बहुत से लोगों तक पहुंच जाती है। इसको देखते हुए कानपुर प्रेस क्लब के साथ सीएसजेएम विश्वविद्यालय पत्रकारों को आधुनिक तकनीक युक्त नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि पत्रकार फेक न्यूज को फौरन पकड़ लें और जनता के बीच सही खबर पहुंचाएं। यह बातें गुरुवार को पत्रकारिता दिवस पर सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने कही।

कानपुर प्रेस क्लब में गुरुवार को हिंदी पत्रकारिता दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में अपर जिला जज शुभी गुप्ता और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने बतौर अतिथि शिरकत की। 'सोशल मीडिया के दौर में पत्रकारिता की चुनौतियां' विषय पर हुई इस गोष्ठी में प्रो. विनय पाठक ने कहा कि पत्रकारिता में आ रही आधुनिक तकनीक का छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में पत्रकारों को जल्द ही निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। कानपुर प्रेस क्लब और विश्वविद्यालय के इस संयुक्त अभियान से प्रशिक्षण पाने वाले पत्रकार फेक न्यूज़ की पहचान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के नए भवन का नाम भी कानपुर के किसी वरिष्ठ पत्रकार के नाम पर रखा जाएगा। कुलपति विनय पाठक के मुताबिक विश्वविद्यालय में एक संग्रहालय भी बनाया जा रहा है, जिसमें कानपुर की पत्रकारिता से संबंधित सभी चीजें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के समक्ष बहुत सी चुनौतियां हैं। ऐसे में पत्रकारों को निष्पक्ष होकर काम करना होगा।

अपर जिला जज शुभी गुप्ता ने कहा कि गरीबों और मजलूमों को निशुल्क विधिक सहायता देने के लिए विभिन्न योजनाएं हैं। उन योजनाओं के प्रचार- प्रसार की आवश्यकता है। ऐसे में पत्रकार अगर योजनाओं के संबंधी न्यूज लिखेंगे तो आम जनमानस में जागृति आएगी। अधिक प्रचार-प्रसार होने से गरीबों को निशुल्क विधिक सहायता मिल जाएगी जो पत्रकारिता के उद्देश्यों को भी पूरा करेगी।

वरिष्ठ पत्रकार जुबैर फारूकी ने कहा कि वर्तमान दौर में पत्रकार अपनी कलम की अहमियत को बनाए रखते हुए निष्पक्ष होकर कार्य करें। प्रेस क्लब अध्यक्ष सरस बाजपेई ने सोशल मीडिया की बढ़ती चुनौतियों पर अपनी चिंता व्यक्त की। महामंत्री शैलेश अवस्थी ने बताया कि पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने हिंदी भाषा मे 'उदन्त मार्तण्ड' नामक एक साप्ताहिक समाचार पत्र की शुरुआत 30 मई 1826 में कलकत्ता से की थी।

इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार महेश शर्मा, हैदर नकवी, दुर्गेंद्र चौहान, पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित, पूर्व महामंत्री कुशाग्र पांडे और कोषाध्यक्ष सुनील साहू ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठतम पत्रकार डॉ रमेश वर्मा ने किया। इस मौके पर प्रेस क्लब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव सारस्वत, मंत्री शिवराज साहू, कार्यकारिणी सदस्य कौस्तुभ मिश्र, गगन पाठक, विवेक पांडे, अंकित शुक्ला, दीपक सिंह, दिवस पांडे, मयंक मिश्रा, उत्सव शुक्ला, अमन चतुर्वेदी, मोहम्मद नौशाद, मो. सलमान, अजय शुक्ला, प्रवीण मोहता, आलोक पाण्डेय, वेद प्रकाश त्रिपाठी, अजय अग्निहोत्री, अखलाख अहमद, अभिषेक कठेरिया, प्रमोद त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/सियाराम

   

सम्बंधित खबर