क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 80 लाख की ठगी मामले में सात गिरफ्तार

कानपुर,01 जून (हि.स.)। साइबर क्राइम थाना की सर्विलांस टीम ने क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए शनिवार को गिरोह के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार आरोपितों के कब्जे से चार लैपटॉप, एक आईपैड, 12 मोबाइल फोन, चार सोने की चेन ,सात सोने की अंगूठी व दो चांदी की अंगूठी और 40 हजार रुपये कैश, 26 डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड तथा तीन कार बरामद किया है।

अपर पुलिस उपायुक्त अपराध मनीष चन्द्र सोनकर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में चौबेपुर थाना क्षेत्र के भवानीपुर निवासी राजेश कुमार सिंह, काकादेव के विजय नगर निवासी विपिन चन्द्रभान सिंह, कल्याणपुर थाना के अम्बेडकरपुरम निवासी विपिन सिंह, अम्बेडकर पुरम समृद्धि डेवलपर्स निवासी लक्ष्मीनारायण, चकेरी के शिवकटरा लाल बंगला निवासी दिशी जोशी उर्फ दृष्टि शर्मा, काकादेव के विजय नगर निवासी बरखा रानी, नजीराबाद थाना क्षेत्र के कमला नगर निवासी प्रतीक्षा पटेल हैं। सभी के खिलाफ विधिक कार्रवाई करते हुए न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेजा गया।

उन्होंने बताया कि 31 मई को दिल्ली नॉर्थ ईस्ट उस्मानपुर थाना क्षेत्र के ब्रह्मपुरी रोड निवासी मो. इरशाद ने तहरीर देकर आरोप लगाया कि उपरोक्त लोग मेरे साथ क्रिप्टो करेंसी के नाम पर धोखाधड़ी करके फायदा देने की लालच देकर विभिन्न खातों में लगभग 80 लाख रुपये जमा कराई थी। लेकिन मार्च के महीने में इन लोगों ने मेरा फोन उठाना बंद कर दिया। इन लोगों द्वारा बताया गया था कि वह लोक कानपुर के रहने वाले हैं और जब कानपुर जाकर मो. इरशाद ने अपने पैसे वापस लेने के लिए फोन किया तो इन लोगों ने अपशब्द का प्रयोग करते हुए जान से मारने की धमकी देकर फोन बंद कर दिया। मामले को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच क्राइम ब्रांच व सर्विलांस सेल की टीम ने शुरू कर दिया। टीम ने सभी सदस्यों को शनिवार को गिरफ्तार किया।

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि राजेश, विपिन व चन्द्रभान ने लखनऊ के एक डेवलपर से अपनी बेवसाइट बनवायी थी। इस पर लोगों की आईडी क्रिएट करवाकर धोखाधड़ी से उनको बड़े मुनाफे का लालच देकर उनके साथ भारी धनराशि की धोखाधड़ी की जा रही थी। अपराध की ज्यादातर धनराशि बाईनेंस के वालेट में यूएस डीटी के रुप में रखी जाती थी।

आरोपितों ने यह भी बताया कि चन्द्रभान के क्रिप्टो वालेट में 6000 यूएस डीटी व राजेश के वालेट में 25000 यूएस डीटी तथा विपिन के वालेट में 200 यूएस डीटी। जिसको कब्जा पुलिस लेकर आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर