माचिया सफारी पार्क में फिर खुली पर्यटकों की राह : पैंथर के कायलाना पहाडिय़ोंं में छुपने की संभावना

जोधपुर, 01 जून (हि.स.)। शहर के माचिया सफारी पार्क में घुसा पैंथर अब तक वन विभाग की पकड़ में नहीं आया है। वन विभाग का कहना है कि वह माचिया सफारी पार्क की सीमा से बाहर निकल गया है। इसको देखते हुए पार्क को आमजन के लिए शनिवार को वापस खोल दिया गया। पार्क में पर्यटकों का तीन दिन तक प्रवेश बंद था।

माचिया सफारी पार्क में पैंथर ने पिछले तीन दिन से कोई शिकार नहीं किया है। पिंजरे लगाने के बावजूद पैंथर पकड़ में नहीं आया है। पैंथर की गतिविधियां नहीं होने के कारण शनिवार से निर्धारित समय अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक पार्क खोल दिया गया। इस दौरान पर्यटकों को विशेष दिशा-निर्देश देते हुए सुरक्षा के लिए अतिरिक्त वनकर्मियों को बुलाकर तैनात किया गया। वन विभाग ने पार्क की घनी झाडिय़ों को हटाया है।

लेपर्ड को पार्क में ट्रैक करने के लिए 20 कैमरे और तीन पिंजरे लगाए गए है। हालांकि चार दिन से लेपर्ड की कोई सूचना नहीं होने से उसे पार्क से बाहर चले जाना भी माना जा रहा है। वन विभाग ने लेपर्ड को ढूंढऩे के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरे मंगवाने की तैयारी की जा रही है ताकि गहरी झाडिय़ां और रात के समय भी लेपर्ड को ढूंढ़ा जा सकें। उसके कायलाना की पहाडिय़ो में जाने की संभावना के चलते अब वहां पर तलाश की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर