लोस चुनाव : उप्र की 13 सीटों पर मतदान सम्पन्न, 55.60 प्रतिशत हुआ मतदान

लखनऊ, 01 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण में देश के सात राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ। उप्र में सातवें चरण में 13 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और देर सायं छह बजे तक वोट पड़ाा । प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 55.60 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान चंदौली 60.34 प्रतिशत हुआ है जबकि सबसे कम सलेमपुर 51.25 प्रतिशत मत पड़े हैं। इन सीटों में सबसे हॉट सीट वाराणसी में 56.35 प्रतिशत मतदान कर काशीवासी समेत सभी सीटों पर जनता ने अपना जनप्रतिनिधि चुना है और सभी 144 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो गई है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सातवें चरण का मतदान सम्पन्न होने के बाद प्रेसवार्ता कर बताया कि 18वीं लोकसभा के लिए आज अंतिम चरण में चुनाव खत्म हो गया है। इस चरण में उप्र की जिन 13 लोकसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण माहौल में हुए। हालांकि प्रचंड गर्मी ने मतदान काफी चुनौती पूर्ण रहा। लेकिन पोलिंग कार्मिकों और सुरक्षा में तैनात जवानों को इस चुनौती को बड़ी हिम्मत और ईमानदारी से निर्वाह किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन सीटों पर आज मतदान पूरा हुआ है उनमें महाराजगंज 60.08 प्रतिशत, गोरखपुर 54.69 प्रतिशत, कुशीनगर 57.29 प्रतिशत, देवरिया 55.30 प्रतिशत, बांसगांव (सुरक्षित) 51.59 प्रतिशत, घोसी 54.60 प्रतिशत, सलेमपुर 51.25 प्रतिशत, बलिया 51.84 प्रतिशत, गाजीपुर 55.21 प्रतिशत, चंदौली 60.34 प्रतिशत, वाराणसी 56.35 प्रतिशत, मीरजापुर 57.72 प्रतिशत और राबर्टसगंज (सुरक्षित) 55.61 प्रतिशत में मतदान हुआ है। मतदेय स्थलों पर सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लगी हुई हैं। सभी सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदातान की प्रक्रिया पूरी होने तक सभी सीटों पर मतदाताओं ने बढ़—चढ़ कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन सीटों पर मतदान हुआ है उन सभी मतदेय स्थलों से ईवीएम मशीनों को सील कर सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूमों तक पहुंचाया जा चुका है। सभी जगहों की ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखवाते हुए जिला निर्वाचन अधिकारियों ने सील करा दिया गया है। स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा के लिए सेना के जवानों को लगाया गया है। वहीं सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी की व्यवस्था करते हुए कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जा रही है। चार जून को निहित तारीख पर स्ट्रांग रूमों को खोला जाएगा और मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम आएंगे।

वोटरों ने पीएम समेत 144 उम्मीदवारों की किस्मत का बटन दबाकर किया फैसला

सातवें और आखिरी चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष एवं 10 महिला प्रत्याशी हैं। इस चरण में सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तथा सबसे कम 07 प्रत्याशी देवरिया एवं वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं। इन सीटों पर 02 करोड़ 50 लाख 56 हजार 877 मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज ईवीएम का बटन दबाकर कर दिया है।

इन प्रत्याशियों पर सबकी नजरें

अंतिम चरण के चुनाव में वाराणसी समेत कई हाई प्रोफाइल सीटें हैं जिन पर दिग्गज राजनेता चुनाव मैदान में उतरे हैं। हाई प्रोफाइल सीटों में सबसे हॉट सीट की बात करें तो वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और महराजगंज से केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से, माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद गोरखपुर से चुनाव लड़ रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर