लोकतंत्र में भागीदारी को लेकर उत्साह, झुर्रियों भरे चेहरे पर खुशी की झलक

- मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहा चुनाव आयोग

मीरजापुर, 01 जून (हि.स.)। देश के लोकतंत्र के पर्व में जहां युवा मतदाताओं में खासा उत्साह है तो वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर ऐसे मतदाता भी व्याकुल हैं जो जिंदगी के अधिकांश पूरे कर चुके हैं। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के साथ वयोवृद्ध मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर निर्वाचन आयोग उत्साहित है।

चुनाव आयोग का तर्क है कि डाक मतपत्र की सुविधा मिलने से चुनाव में अधिक आयु वर्ग के मतदाता भी अपने मतों का प्रयोग कर लोकतंत्र में आहुति देंगे। वहीं अन्य लोग भी मतदान के प्रति जागरूक होंगे, जो मतदान प्रतिशत बढ़ाने में कारगर साबित होगा। नगर के चौबे टोला क्षेत्र के चिप्पी टोला निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग शंकर गुप्ता कहते हैं कि वे अब भी अपना वोट देने जाते हैं। वोट देने का अधिकार सबका है। उन्होंने युवा, महिला-पुरुष समेत सभी मतदाताओं से वोट अवश्य डालने की अपील की।

लोकसभा चुनाव में जनमानस खासकर वृद्धजनों ने बूथों पर जाकर बढ़ चढ़कर मतदान किया। गुरुनानक इंटर कालेज में 90 वर्षीय मोहन तिवारी, पीडीएनडी इंटर कालेज चुनार के बूथ नंबर 122 पर ऐबकपुर मोहाना के 97 वर्षीय सेवानिवृत्त स्टेशन मास्टर रेलवे शिवमूर्ति यादव, तरकापुर निवासी समाजसेवी समीर कुमार दूबे आदि ने अपने मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया। वहीं चुनार के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए मॉडल बूथ पर साहबराम गोला निवासी 81 वर्षीय श्यामप्यारी देवी ने व्हीलचेयर पर जाकर मतदान किया।

बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने दिया चुनाव आयोग को धन्यवाद

लोकतंत्र में आहुति देने के बाद बुजुर्ग मतदाताओं ने घर बैठे मतदान करने का अवसर देने के लिए जिले के 121 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग का धन्यवाद किया है। घर से ही डाक मतपत्र के जरिए मतदान कर चलने-फिरने में असमर्थ शरीर से अशक्त बुजुर्गों की चेहरे पर अलग ही खुशी झलक रही थी। उनका कहना है कि यह बड़ी खुशी की बात है कि वे घर ही पर मतदान किए हैं, क्योंकि मतदान केंद्र तक जा नहीं सकते। अब उन्हें चुनाव परिणाम का इंतजार है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर