हीटवेब से बचाव में प्रयागराज मंडल अपने कर्मचारियों को कर रहा जागरूक

प्रयागराज, 01 जून (हि.स.)। वर्तमान भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रयागराज मंडल अपने कर्मचारियों को जागरूक कर रहा है। मण्डल के सभी स्टेशनों पर कार्यरत रेल कर्मियों को हीटवेव से बचने और रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने मीरजापुर में प्रगति कार्यों और संरक्षा का जायजा लेने के बाद मीरजापुर स्टेशन पर सभी पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक से बचाव के बारे में जागरूक किया। मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि सभी कर्मचारी गर्मी से बचने के लिए ओआरएस घोल, पानी एवं गमछा अपने साथ अवश्य रखें। हीटवेव से बचाव के लिए जागरूकता एवं सावधानी ही प्रभावशाली उपाय है।

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी, गर्म हवा व लू से बचने के लिए खिड़कियों को रिफ्लेक्टर गत्ते इत्यादि से ढक कर रखें, ताकि बाहर की गर्मी को अंदर आने से रोका जा सके। जिन खिड़कियों व दरवाजों से दोपहर के समय गर्म हवाएं आती हैं, उन पर काले परदे लगाकर रखना चाहिए। स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सजग रहें।

पीआरओ ने बताया कि इसी क्रम में स्टेशन अधीक्षक इटावा ने हीटवेव से बचने के लिए सभी कर्मचारियों को गर्मी के दौरान सावधानी बरतने के सम्बंध में काउंसलिंग किया और स्टाफ को गमछा वितरण किया। इसी प्रकार मण्डल के अन्य स्टेशनों पर भी सभी पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को काउंसलिंग किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/दिलीप

   

सम्बंधित खबर