लोकसभा चुनाव : थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था के बीच 6 सौ से अधिक अधिकारी कर्मचारी करेंगे मतगणना

- मीडिया सेंटर बन कर हुआ तैयार, मतगणना की मॉकड्रिल हुई पूरी

बलौदाबाजार, 2 जून (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन आम चुनाव अन्तर्गत 4 जून को होने वाले मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मीडिया सेंटर,स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के केन्द्र बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के एल चौहान एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने आज रविवार को मतगणना स्थल का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए है। मतगणना की माकड्रिल आज सुबह 8 बजे की गई साथ ही 10 बजे राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियो को मतगणना स्थल का अवलोकन कराया गया है। इस दौरान कलेक्टर ने सहायक रिटर्निगं अधिकारियों को मतगणना टेबल में उपलब्ध सभी प्रपत्रों को पूर्ण करने की जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी प्रपत्रों को सावधानी पूर्वक भरने के निर्देश भी दिए। रिटर्निंग अधिकारियों ने सहायक मतगणना अधिकारी-कर्मचारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया है। ईव्हीएम लाने-ले जाने वाले कर्मचारियों को क्रमवार स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक सावधानीपूर्वक जाने के निर्देश दिए गए है।

मौके पर संलग्न पुलिस कर्मचारियों,अधिकारियों को मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए। मतगणना हाल में मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध होगी।अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी इसकी अलग से सूचना दे दी गई है।

मीडिया सेंटर में प्रवेश के लिए प्राधिकार पत्र अनिवार्य

मतगणना स्थल नवीन मंडी परिसर में ही प्रेस एवं मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के फोटोयुक्त प्राधिकार पत्र एवं संस्था से संबंधित पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। इसके बिना मीडिया सेंटर में प्रवेश पर पाबंदी है। केवल मीडिया प्रतिनिधियों को ही मोबाईल एवं सहायक उपकरण मीडिया सेंटर तक ले जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना कक्ष में मोबाइल लाना प्रतिबंधित है। मीडिया सेंटर में टीवी की भी व्यवस्था की गई है।

मतगणना स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, कैमरों से भी होगी निगरानी, अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था, मोबाइल, घड़ी पर प्रतिबंध रहेगा। चार जून को नवीन मंडी परिसर बलौदा बाजार में प्रातः 07 बजे से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इस दौरान मतगणना शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर चौहान के निर्देशन में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर